सीआइएससीई की टर्म-वन परीक्षा भी आफलाइन ही होगी

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से संश

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:15 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:15 AM (IST)
सीआइएससीई की टर्म-वन परीक्षा भी आफलाइन ही होगी
सीआइएससीई की टर्म-वन परीक्षा भी आफलाइन ही होगी

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से संशोधित डेटशीट जारी कर दी है। अब टर्म-वन एग्जाम 22 नवंबर से आइएससी-12वीं की ओर 29 नवंबर से आइसीएसई-10वीं की परीक्षा शुरू होगी। 12वीं की परीक्षा 20 दिसंबर को और 10वीं की परीक्षा 16 दिसंबर को समाप्त होगी। विशेष बात यह है कि स्कूलों, अभिभावकों और परीक्षार्थियों से मिले फीडबैक के बाद काउंसिल ने टर्म-वन एग्जाम को आनलाइन की बजाय आफलाइन ही आयोजित कराने की निर्णय लिया है। इससे पहले काउंसिल ने आनलाइन परीक्षा घर या स्कूल से देने का आप्शन दिया था। जिसमें मेरठ के 95 फीसद से अधिक बच्चों ने घर से ही आनलाइन परीक्षा देने का आप्शन चुना था।

नेटवर्क समस्या को बताया कारण

काउंसिल के अनुसार स्कूलों अभिभावकों व परीक्षार्थियों की ओर से सैकड़ों ई-मेल मिले जिसमें आनलाइन परीक्षा आयोजित किए जाने पर होने वाली परेशानियों का जिक्र किया गया था। इनमें प्रमुख तौर पर उपकरण की उपलब्धता न होना, बिजली का असमय आना-जाना और मोबाइल नेटवर्क की समस्या रही। इसीलिए काउंसिल ने आनलाइन परीक्षा की पिछली डेटशीट को रद कर नई संशोधित डेटशीट जारी की गई है।

कम मिलेगा रीडिंग टाइम

सीबीएसई ने टर्म-वन एमसीक्यू आधारित प्रश्नपत्र से हो रही परीक्षा के लिए जहां रीडिंग टाइम 15 से बढ़ाकर 20 मिनट कर दिया है वहीं काउंसिल ने रीडिंग टाइम को 15 मिनट से घटाकर 10 मिनट कर दिया है। आइसीएसई-10वीं की परीक्षाएं सुबह 11 बजे शुरू होंगी। इनके प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट 10:50 पर छात्रों को मिलेंगे। इसी तरह आइएससी-12वीं की परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू होगी। इसमें प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट दोपहर 1:50 बजे दिए जाएंगे। 10वीं की परीक्षा एक घंटे की तो 12वीं की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। परीक्षा आयोजन से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश जल्द की कन्वीनर और स्कूल के प्रधानाचार्यो को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी