Chinese Manjha News: मेरठ में खुलेआम मिलता है 'मौत का सामान', चाइनीज मांझे पर पुलिस प्रशासन मौन

Chinese Manjha News मेरठ में पुलिस-प्रशासन की निष्क्रियता से चाइनीज मांझा ले रहा है लोगों की जान। इसपर रोक लगाना बेहद ही जरूरी है। बुधवार को इस खतरनाक मांझे ने एक और जान ले ली। इसके बावजूद अफसर आंखें मूंदकर बैठे हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:20 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 01:16 PM (IST)
Chinese Manjha News: मेरठ में खुलेआम मिलता है 'मौत का सामान', चाइनीज मांझे पर पुलिस प्रशासन मौन
मेरठ में खैरनगर और गोला कुआं समेत कई क्षेत्रों में चल रहा धंधा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chinese Manjha News चाइनीज के अलावा धातु मिश्रित मांझा जिंदगी के लिए खतरा है। इसे देखते हुए जुलाई 2017 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) ने देशभर में मांझे पर बैन लगा दिया था। इसके बाद भी शहर में बड़े पैमाने पर चाइनीज मांझा बेचा जा रहा है। इस मौत के मांझे से लगातार लोगों और बेजुबान पक्षियों की जान जा रही है। इसके बावजूद अफसर आंखें मूंदकर बैठे हैं। शहर की वास्तविक स्थिति को देखा जाए तो मांझा आसानी से मिल रहा है। शहर में खत्ता रोड, गोला कुआं, खैरनगर, लालकुर्ती, घंटाघर और पीएल शर्मा रोड पर चाइनीज मांझा बेचा जा रहा है।

तीन सौ ग्राम मांझे की कीमत 200 से 400 तक

दुकानदार मांझे से मोटी कमाई कर रहे हैं। 300 ग्राम मांझे की कीमत 200 से 400 रुपये तक है। हालांकि चाइनीज मांझा गोदाम में छिपाकर रखा जाता है। पुलिस ने कई बार अभियान भी चलाया है। 23 सितंबर को दिल्ली-देहरादून हाईवे पर डीफार्मा के छात्र की मांझे से मौत होने के बाद कप्तान प्रभाकर चौधरी ने अभियान चलाकर कोतवाली, ब्रह्मपुरी और देहलीगेट में आठ दुकानदारों पर कार्रवाई की थी। उसके बाद भी चाइनीज मांझा बेरोकटोक बेचा जा रहा है। दरअसल, कुछ दुकानदारों को थाने से जमानत मिल गई थी, वहीं कुछ जेल से दूसरे या तीसरे दिन ही बाहर आ गए थे।

दुकानदारों पर हो 336 और 268 आइपीसी का मुकदमा

वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल बख्शी ने बताया कि चाइनीज मांझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों पर आइपीसी की धारा 336 और 268 का अपराध बनता है। चाइनीज मांझे से लोगों के जीवन को खतरा है, साथ ही जीवन में भय पैदा हो रहा है। इन धाराओं में दो माह की सजा के अलावा जुर्माने का प्रविधान भी है। हादसे के बाद पुलिस दुकानदार के खिलाफ जानलेवा हमले का मुकदमा भी दर्ज कर सकती है।

मांझे से हुए हादसे

- 23 सितंबर 2021- दिल्ली-देहरादून हाईवे पर पल्लवपुरम के पल्हैड़ा फ्लाइओवर पर चाइनीज मांझे से बीफार्मा के छात्र का गला कटा। बाइक से गिरने पर छात्र की मौत।

- 29 सितंबर 2020- गढ़ रोड पर शाहजहांपुर में बाइक सवार की मांझे से गर्दन कटी। समय से उपचार मिलने पर युवक की जान बच गई थी।

- 22 जनवरी 2020- लोहियानगर निवासी सीमेंट व्यापारी की गढ़ रोड पर चाइनीज मांझे से गर्दन कटी। हादसे के समय व्यापारी दुकान से घर लौट रहे थे।

- 27 नवंबर 2019- मलियाना पुल पर मांझे से युवक की गर्दन कटी। युवक लहूलुहान हो गया।

तड़प-तड़प कर निकले निर्मल के प्राण

चाइनीज मांझे से गर्दन कटने पर निर्मल बीच सड़क पर तड़पता रहा। खुद उठने की कोशिश की लेकिन उठ नहीं पाया। गर्दन से बह रहे खून को देखकर हर कोई सिहर उठा। अस्पताल में जाते समय भी निर्मल तड़प रहा था। जिला अस्पताल में उपचार के दौरान भी तड़प-तड़प कर दम तोड़ा।

इनका कहना है

सीओ दौराला को घटना की जांच दी गई है। चाइनीज मांझा बेचने वालों के खिलाफ पहले भी अभियान चलाकर कार्रवाई की जा चुकी है। अब फिर से अभियान चलाकर चाइनीज मांझा बेचने वालों के खिलाफ आइपीसी की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।

- प्रभाकर चौधरी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी