कोरोना से बच्चियां हुई अनाथ, क्या गोद लेंगे आप

कोरोना काल में लोग अपनों को बचाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:15 AM (IST)
कोरोना से बच्चियां हुई अनाथ, क्या गोद लेंगे आप
कोरोना से बच्चियां हुई अनाथ, क्या गोद लेंगे आप

मेरठ, जेएनएन। कोरोना काल में लोग अपनों को बचाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार है। ऐसे में लोगों की मजबूरी और संवेदनाओं का लाभ उठाकर ठगी का जाल भी बिछाया जा रहा है। आक्सीजन सिलेंडर के नाम पर ठगी के कई मामलों के बाद अब कोरोना से अनाथ हुई बच्चियों को गोद देने के नाम पर भी ठगी का जाल फेंका जा रहा है। पुलिस का कहना है कि ऐसे भ्रामक संदेशों से सावधान रहने की जरूरत है।

पिछले दिनों मेरठ में ही तीन लोगों से आक्सीजन सिलेंडर दिलाने के नाम पर हजारों रुपये की आनलाइन ठगी हुई। सस्ती दर पर एंबुलेंस उपलब्ध कराने के भी कई मैसेज इंटरनेट मीडिया पर आ रहे हैं। इन सबके बीच पिछले तीन दिन से एक मैसेज सर्वाधिक चर्चा में है। मैसेज में लिखा है कि-तीन दिन और छह माह की दो अलग-अलग बच्चियां अनाथ हो चुकी हैं। इनके माता पिता की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। अनुरोध है कि इन्हें गोद लेकर बच्चियों को जीवनदान दें। इस संदेश को फैलाने का आग्रह भी किया गया है। साथ ही एक मोबाइल नंबर 09711104773 भी दिया गया है। उधर, बच्चियों को गोद लेने से सबंधित संदेश को लोग तमाम ग्रुप में लगातार बिना जांच किए ही वायरल कर रहे हैं । दिए गए नंबर पर काफी लोगों ने फोन करने की कोशिश की लेकिन संपर्क नहीं हो सका। फोन लगाने वालों के पास अनजान नंबर से काल जरूर आनी शुरू हो गई। साथ ही बच्चियों का फोटो देखने के लिए लिक भेजने की बात भी कही।

---

आसान नहीं है बच्चे को गोद देना

अनाथ बच्चे को गोद लेने के लिए सख्त नियम तय हैं। ऐसे बच्चे को 24 घंटे के अंदर पुलिस या बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत करना होता है। तमाम प्रक्रिया पूरी करने के बाद बच्चे को गोद दिया जा सकता है। नियम तोड़कर बच्चे को गोद देने और लेने वालों के लिए तीन साल की सजा और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रविधान है।

इन्होंने कहा-

इंटरनेट मीडिया पर ऐसे फर्जी संदेश वायरल करना अपराध है। ग्रुप में इस तरह के फर्जी और ठगी वाले मैसेज वायरल करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अभी ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। पुलिस अपने स्तर से जांच करेगी।

-राम अर्ज, एसपी क्राइम

chat bot
आपका साथी