बुलंदशहर के गांव पवसरा में बुखार से बालक की मौत, सैकड़ों ग्रामीण चपेट में

बुलंदशहर के गांव पवसरा निवासी अमन का 10 वर्षीय पुत्र सचिन पिछले पांच दिनों से बुखार से पीडि़त चल रहा था। जिसका उपचार औरंगाबाद में एक निजी चिकित्सक द्वारा कराया जा रहा था। पीडि़त के स्वजनों के अनुसार बताया गया है कि सोमवार दोपहर सचिन की हालत बिगड़ गई थी।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:58 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:58 PM (IST)
बुलंदशहर के गांव पवसरा में बुखार से बालक की मौत, सैकड़ों ग्रामीण चपेट में
बुलंदशहर के गांव पवसरा में मच्छरों का प्रकोप, बुखार से बालक की मौत

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। अगौता ब्लाक के गांव पवसरा में पिछले 15 दिनों से मलेरिया, टाइफाइड व डेंगू का प्रकोप है। सोमवार शाम बुखार से पीडि़त एक किशोर की मौत हो गई। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होने के बाद भी बुखार से पीडि़त लोगों की न तो जांच की गई है और न उपचार किया जा रहा है। क्षेत्र में सैकड़ों ग्रामीण बुखार की चपेट में हैं, उनका उपचार औरंगाबाद व बुलंदशहर निजी चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है

अगौता के गांव पवसरा निवासी अमन का 10 वर्षीय पुत्र सचिन पिछले पांच दिनों से बुखार से पीडि़त चल रहा था। जिसका उपचार औरंगाबाद में एक निजी चिकित्सक द्वारा कराया जा रहा था। पीडि़त के स्वजनों के अनुसार बताया गया है कि सोमवार दोपहर सचिन की हालत बिगड़ गई थी। हालत बिगडऩे पर निजी चिकित्सक ने पीडि़त को उपचार के लिये बुलंदशहर को रेफर कर दिया। लेकिन बुलंदशहर पहुंचने से पूर्व ही बुखार से पीडि़त सचिन की रास्ते में मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही मृतक के स्वजन में कोहराम मच गया। इसके बाद स्वजन मृतक के शव को गांव ले आये और उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

गांव में गंदगी के कारण मच्छरों का प्रकोप

ग्रामीणों के अनुसार बताया गया है कि पिछले 15 दिनों से गांव में मलेरिया टाइफाइड और डेंगू का प्रकोप फैला हुआ है। गांव में गंदगी रहने के कारण लगातार मच्छरों का प्रकोप फैला हुआ है। गांव में शायद ही कोई ऐसा कोई परिवार हो जिस घर में बुखार से पीडि़त न हो। अब भी गांव में 100 से अधिक ग्रामीण बुखार की चपेट में हैं। जिनका उपचार बुलदशहर निजी अस्पतलों में कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग और ग्राम प्रधान ने मच्छरों को मारने के लिए अभी तक गांव में किसी भी प्रकार की दवाई का छिड़काव नहीं कराया है। बुखार से किशोर की मौत होने के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है। उधर इसी मामले में ग्राम प्रधान प्रेमलता का कहना है कि मच्छरों पर नियंत्रण के लिये कई बार दवाई का छिड़काव करा दिया गया है।

इन्होंने कहा 

गांव में जानलेवा बुखार का प्रकोप फैलने के मामले में सीएचसी प्रभारी डा. सुलभ भारती को फोन कर अवगत करा दिया गया था। लेकिन उक्त मामले में सूचना देने के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग ने गांव में केंप लगाकर बुखार से पीडि़त लोगों की जांच व उपचार करना उचित नहीं समझा है। गांव में लगातार मच्छरों का प्रकोप फैलता जा रहा है। मच्छरों पर नियंत्रण के लिये गांव में दवाई का छिड़काव नहीं कराया गया है।

ज्ञानेन्द्र भारद्वाज, भाजपा मंडलाध्यक्ष गांव पवसरा

बुखार से किशोर की मौत होने का मामला संज्ञान में नहीं है। टीम को मौके पर भेजकर मामले की जांच कराई जायेगी। गांव में कैंप लगाकर बुखार से पीडि़त लोगों की जांच व उपचार कराने के लिये मनादी करा दी गई है। गांव पवसरा में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डा. पुष्पेन्द्र सिंह की तैनाती है। जो प्रतिदिन स्वास्थ्य केन्द्र पर गांव के लोगों की जांच व दवाई का वितरण करते हैं।

-डा. सुलभ भारती, सीएचसी प्रभारी रैना

chat bot
आपका साथी