Cheque Clone News: बिजनौर में क्‍लोन चेक के जरिए बड़ी रकम निकालने की साजिश, ऐसे पकड़ में आया मामला

Cheque Clone News बिजनौर में अगर गुड़ व्यापारी के मोबाइल पर चेक लगाने संबंधी संदेश नहीं आया होता तो एक बड़ी चपत उन्‍हें लग चुकी होती। लेकिन उनकी सूझबूझ के चलते उनके खाते से रकम जाते-जाते बच गई। जांच के लिए साइबर सेल को निर्देश दिए हैं।

Prem Dutt BhattTue, 28 Sep 2021 12:25 PM (IST)
चेक क्‍लोन की मदद से एक व्‍यापारी को लाखों का चूना लगाया जा रहा था।

बिजनौर, जागरण संवाददाता। Cheque Clone News बिजनौर जिले में फर्जीवाड़ा सामने आया है। किरतपुर नगर के गुड़ व्यापारी के बैंक खाते से क्लोन चेक की मदद से 73 लाख रुपये निकालने का षड्यंत्र व्यापारी की सतर्कता से पस्त हो गया। अब गुड़ व्यापारी ने कार्रवाई के लिए पुलिस की शरण ली है। एसपी ने किरतपुर पुलिस को रिपोर्ट दर्ज करने और साइबर सेल से जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

शाखा पहुंचकर भुगतान रुकवाया

यह सनसनीखेज मामला नगर के प्रतिष्ठित गुड़ व्यापारी विजय गोयल से जुड़ा है। दरअसल उनके मोबाइल पर आरवी इंटरप्राइजेज मानसरोवर, जयपुर (राजस्थान) की फर्म का एक चेक उनके पंजाब नेशनल बैंक के खाते में 72 लाख 87 हजार 500 रुपये का भुगतान के लिए लगाने का मैसेज मिला। मोबाइल पर इतनी बड़ी रकम का चेक लगाने की सूचना पर व्यापारी विजय गोयल सकते में आ गए। वे तुरंत पंजाब नेशनल बैंक शाखा पहुंचे तथा चेक को फर्जी बताते हुए भुगतान को रुकवाया।

यह था मामला

गुड़ व्यापारी विजय गोयल ने किसी व्‍यापारी से 16 लाख रुपये का चेक लेकर अपने खाते से 16 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे। किसी जालसाज ने उसी चेक का क्लोन चेक बनाकर जयपुर की फर्म के नाम से खाते से 72 लाख 85 हजार 500 रुपये निकालने के लिए चेक बैंक में लगा दिया था।

रिपोर्ट दर्ज, जांच शुरू

व्यापारी ने फर्जी चेक की सूचना पुलिस अधीक्षक बिजनौर को दी। एसपी ने किरतपुर पुलिस को रिपोर्ट दर्ज करने और मामले की जांच साइबर सेल से कराने के निर्देश दिए। कोतवाल राजकुमार शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज होने की पुष्टि की है। बिजनौर से पहले भी फर्जीवाड़े की वारदातें हो चुकी हैं। गौरतलब है कि वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में आनलाइन फ्राड की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। केवाईसी अपडेट करने के नाम भी लोगों को धोखा दिया है। उनके खाते से रकम को निकाल लिया जाता है। साइबर क्राइम के पास लगभग रोजाना ऐसी शिकायतों का अंबार लगा रहता है। ऐसे में लोगों को भी सावधान रहना चाहिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.