Chaudhary Ajit Singh स्मृति शेष : रतन टाटा ने अजित को किया याद, जिंदल ने लिखा महान नेता, हेमामालिनी ने बताया अद्भुत

राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों की कतार लंबी होती जा रही है। कई महान हस्तिओं ने अजित सिंह को श्रद्धांजलि दी ि‍किसी ने महान नेता बताया तो किसी ने अद्भुत बताया।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 01:47 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 01:47 PM (IST)
Chaudhary Ajit Singh स्मृति शेष : रतन टाटा ने अजित को किया याद, जिंदल ने लिखा महान नेता, हेमामालिनी ने बताया अद्भुत
चौधरी अजित सिंह को कई हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि ।

[ओम बाजपेयी] मेरठ। राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों की कतार लंबी होती जा रही है। उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा पक्ष-विपक्ष के तमाम राजनेता, देश के शीर्ष उद्योगपति, ख्यात कलाकार, रंगकर्मी, मीडियाकर्मी से लेकर आम आदमी तक शामिल हैं।

इंटरनेट मीडिया पर अपने शोक संदेश में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने लिखा है कि वह चौधरी साहब के निधन की सूचना से गहरे आघात में हैं। तमिलनाडु की जनता की ओर से वह उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। संवेदना व्यक्त करने वालों में डीएमके नेता कनिमोझी, केसी वेनु गोपाल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, मनप्रीत सिंह बादल, एनसीपी सांसद सुप्रिया सूले, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जतिन प्रसाद, कपिल सिब्बल जैसे तमाम वरिष्ठ लोग शामिल हैं। तेलंगाना के अलग राज्य गठन में अजित सिंह की भूमिका पर वहां के नेताओं ने उन्हें याद करते हुए उनके योगदान को कभी न भूलने वाला बताया है। छोटे चौधरी को श्रद्धांजलि देने वालों में रतन टाटा और नवीन जिंदल जैसे शीर्ष उद्योगपति भी शामिल हैं।

रतन टाटा ने उनके केंद्रीय मंत्रित्वकाल को रेखांकित किया है, जबकि नवीन जिंदल लिखते हैं कि अजित सिंह महान नेता और दयालु व्यक्ति थे। चौधरी अजित सिंह के आमंत्रण पर मेरठ आ चुके पूर्व प्रधानमंत्री एसडी देवगौडा लिखते हैं कि उन्होंने केंद्रीय उड्डयन मंत्री रहते हुए उनसे बंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम केंपेगोडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखने का अनुरोध किया था, जिसे उन्होंने बहुत सहजता से मान लिया था। उनके साथ तमाम सुखद यादें जुड़ी हैं। मथुरा से सांसद और ख्यात फिल्म कलाकार हेमामालिनी ने अजित सिंह को अद्भुत व्यक्तित्व का स्वामी बताया है।

हेमामालिनी ने लिखा है कि वह किसान हितों के प्रबल हिमायती थे। उनके साथ एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने का मौका मिला था। ख्यात फिल्म कलाकार और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने अजित सिंह को महान नेता बताते हुए अपने शोक संदेश में लिखा है कि वो जनता के हितों के लिए आजीवन समíपत रहे। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उन्हें जननायक और प्रभावशाली नागरिक उड्डयन मंत्री बताया है। इसी क्रम में माकपा नेता सुभाषिनी अली लिखती हैं कि वर्तमान में देश का जैसा माहौल है, उसमें चौधरी अजित सिंह का रहना जरूरी था। 

chat bot
आपका साथी