चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू Meerut News

शनिवार से चौ. चरण सिंह विवि की वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। जिसमें 219 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी जिसपर विवि कड़ी नजर रखेगा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 04:03 PM (IST)
चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू Meerut News
चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू Meerut News

मेरठ, जेएनएन। 22 फरवरी से चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा (वार्षिक प्रणाली) शुरू हो रही है। मेरठ और सहारनपुर में करीब तीन लाख 93 हजार से अधिक परीक्षार्थी हैं। इनके लिए 219 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती हुई है, तो दूसरी ओर सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से जोड़ा गया है। विश्वविद्यालय से इन केंद्रों पर निगरानी रखी जाएगी। विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम के अलावा इस बार क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी की ओर से भी कंट्रोलरूम बनाया गया है।

मेरठ में 33 परीक्षा केंद्र

मेरठ और सहारनपुर मंडल में 216 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, इसमें मेरठ में 33, गाजियाबाद में 14, मुजफ्फरनगर में 25, शामली में 12, सहारनपुर में 42, हापुड़ में 15, गौतमबुद्धनगर नो हैं।

तीन पालियों में परीक्षा

विश्वविद्यालय की वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत शनिवार से शुरू हो रही है परीक्षा तीन पालियों में होगी। सुबह सात बजे से 10 बजे तक पहली पाली, 11 बजे से दो बजे तक दूसरी पाली और तीन बजे से छह बजे तक तीसरी पाली की परीक्षा होगी।

दो घंटे की बहुविकल्पीय परीक्षा

इस बार स्नातक अंतिम वर्ष में छात्र- छात्रएं बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा देंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं है। बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा दो घंटे की होगी।

अफवाह छोड़े, वेबसाइट देखें

आज से विवि की परीक्षा शुरू हो रही है। परीक्षा नियंत्रक डा. अश्वनी कुमार ने सभी छात्र-छात्रओं को परीक्षा पर ध्यान देने को कहा है। किसी भी तरह परीक्षा में प्रश्नपत्र हटने या परीक्षा की तिथि बदलने को लेकर अगर कोई मैसेज वायरल हो रहा है। उन अफवाहों पर बिलकुल ध्यान मत दें। विश्वविद्यालय की वेबसाइट को देखते रहें। कोई भी बदलाव होगा वह वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

परीक्षा में महिलाएं आगे

वार्षिक प्रणाली की परीक्षा में छात्रओं की संख्या छात्रों से अधिक है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में दो लाख 13 हजार 596 छात्रएं हैं। एक लाख 62 हजार 584 छात्र हैं। इस बार मेरठ और सहारनपुर मंडल में 29 ट्रांसजेंडर भी परीक्षा देंगे। 

chat bot
आपका साथी