अमृत महोत्सव से शुरू होगा आजादी का उत्सव, तैयारी में जुटे अधिकारी

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नौ अगस्त को जनपद में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 12:14 AM (IST)
अमृत महोत्सव से शुरू होगा आजादी का उत्सव, तैयारी में जुटे अधिकारी
अमृत महोत्सव से शुरू होगा आजादी का उत्सव, तैयारी में जुटे अधिकारी

मेरठ,जेएनएन। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नौ अगस्त को जनपद में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अमृत महोत्सव से शुरू होने वाले आजादी के जश्न को मनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिसमें मेरा मान मेरा राष्ट्रगान, मेरा गांव मेरी धरोहर व हमारा तिरंगा, हमारा स्वाभिमान आदि का आयोजन किया जाएगा।

विकास भवन स्थिति अपने कार्यालय में आयेाजित बैठक में सीडीओ शशांक चौधरी ने नौ अगस्त को मनाए जाने वाले अमृत महोत्सव कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। सीडीओ ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम काकोरी शहीद स्मारक लखनऊ में आयोजित होगा। जिसका का सजीव प्रसारण भी किया जाएगा। जबकि जनपद में मुख्य कार्यक्रम राजकीय स्वतंत्रता संग्राम शहीद स्मारक पर सुबह दस बजे से किया जाएगा। सुबह के समय प्रभात फेरी व तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। साथ ही स्वतंत्रता संग्राम के सैनानियों व शहीदों के स्वजन को सम्मानित किया जाएगा। काव्य पाठ होगा, सांस्कृति कार्यक्रम के साथ शहीद स्थलों पर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे। इसके अलावा मेरा गाव, मेरी धरोहर नाम से ग्राम गजेटियर तैयार किया जाएगा। उधर, मेरा मान, मेरा राष्ट्रगान के अंतर्गत समस्त जिले वासी राष्ट्रगान का गायन कर अधिक संख्या में वीडियो भारत सरकार के पोर्टल www.ह्मड्डह्यद्धह्लह्मड्डद्दड्डड्डठ्ठ.द्बठ्ठ पर अपलोड करें। राष्ट्रगान का यह संकलन 15 अगस्त को लाइन दिखाया जाएगा। इसके अलावा हमारा तिरंगा, हमार स्वाभिमान अंतर्गत बच्चों को डिजीटल माध्यम पर राष्ट्रध्वज पर केंद्रीत डिजाइन तैयार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

किशोरियों की सेहत के लिए लगेंगे गांव में शिविर: पिंक मिशन की मीटिंग शनिवार को आइएमए हाल में हुई। जिसमें डा. अनिल कपूर ने बताया कि 17 अगस्त को गांव में किशोरियों को किशोरावस्था, माहवारी और अनीमिया की जानकारी शिविर के माध्यम से दी जाएगी। साथ शिविर में किशोरियों की जांच के अलावा आयरन, फालिक एसिड और अन्य दवाईयों का वितरण भी किया जाएगा। एक गांव में सौ किशोरियों की जांच की जाएगी। सभा में डा. रेणु भगत, डा. हिमानी अग्रवाल और डा. मनीषा त्यागी भी उपस्थित रही।

chat bot
आपका साथी