CCTV In Saharanpur: 1000 कैमरों से होगी शहर की निगरानी, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर भी तैयार

CCTV In Saharanpur सहारनपुर शहर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और चाक चौबंद बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। बड़े महानगरों की तर्ज पर सहारनपुर स्मार्ट सिटी में जरूरी अवस्थापना सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:36 PM (IST)
CCTV In Saharanpur: 1000 कैमरों से होगी शहर की निगरानी, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर भी तैयार
सहारनपुर नगर निगम में आईसीसीसी सेंटर शुरू करने की तैयारी।

सहारनपुर,जागरण संवाददाता। CCTV In Saharanpur सहारनपुर स्मार्ट सिटी में करीब एक हजार कमरों से निगरानी की जाएगी। नगर निगम में इसके लिए इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनकर तैयार हो चुका है और अगले कुछ दिनों में यहां काम शुरू हो जाएगा। बड़े महानगरों की तर्ज पर सहारनपुर स्मार्ट सिटी में जरूरी अवस्थापना सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। महानगर के 21 वार्ड एबीडी एरिया में सीवर लाइन डालने का काम प्रगति पर है वहीं शहर को आधुनिक बनाने की दिशा में करीब 1000 कैमरे को विभिन्न स्थानों पर लगाए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

24 घंटे निगरानी

नवाबगंज चौक और पुरानी चुंगी चौक पर कैमरे लगाने के साथी ट्रैफिक सिग्नल लगाने का काम भी प्रगति पर है। शहर भर में कैमरे लगाने पर 83 करोड़ से अधिक का खर्च होने का अनुमान है। कैमरों का कंट्रोल रूम नगर निगम में बने आईसीसीसी सेंटर से किया जाएगा। कंट्रोल रूम से पुलिस प्रशासन और नगर निगम की टीम 24 घंटे निगरानी करेगी। कैमरा का सबसे अधिक फायदा रहेगा कि नालियों और सड़कों पर कूड़ा डालने वाले लोगों की भी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

काम युद्ध स्तर

शहर के किस क्षेत्र में यातायात अवरुद्ध है। क्या किस सड़क पर यातायात का दबाव अधिक रहता है। वहां से यातायात को डाइवर्ट करने की दिशा में भी जगह-जगह माइक सिस्टम लगवाने की योजना है पहले चरण में नवाबगंज और पुरानी चुंगी चौक के आसपास के क्षेत्र को कवर कर आईसीसीसी सेंटर को शुरू किया जाएगा। नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया 26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईसीसीसी सेंटर का वर्चुअल रूप से उद्घाटन करेंगे। सेंटर की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। सेंट्रल के शुरू हो जाने से आम जन को भी कई समस्याओं से निजात मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी