Admission In CCSU: स्नातक में प्रवेश को एक ही मेरिट निकालेगा विवि, कॉलेज तैयार करेंगे ई-कंटेंट

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य के साथ ऑनलाइन बैठक की जिसमें प्रवेश से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर चर्चा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। कॉलेजों को ई-कंटेंट तैयार करने के लिए भी कहा गया।

By Prem BhattEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 02:37 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 02:37 PM (IST)
Admission In CCSU: स्नातक में प्रवेश को एक ही मेरिट निकालेगा विवि, कॉलेज तैयार करेंगे ई-कंटेंट
ccsu की ओर से स्नातक में प्रवेश को केवल एक ही मेरिट निकाली जाएगी।

मेरठ, जेएनएन। Admission In CCSU चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में प्रवेश के लिए केवल एक ही मेरिट निकाली जाएगी। बाद में कॉलेज ओपन मेरिट से स्नातक की बाकी सीटों पर प्रवेश करेंगे। बुधवार को कुलपति ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य के साथ ऑनलाइन बैठक की, जिसमें प्रवेश से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर चर्चा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। बैठक में कॉलेजों को ई-कंटेंट तैयार करने के लिए भी कहा गया। कोविड की वजह से जो छात्र प्रोन्नत किए जा रहे हैं, उन्हें अगली कक्षा में मानते हुए प्रवेश सुनिश्चित करने और ऑनलाइन कक्षाएं चलाने के लिए भी कहा गया है।

कक्षाओं में ऑनलाइन प्रवेश

विवि की ओर से कॉलेजों को बताया गया कि 30 सितंबर तक स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन हो रहे हैं। अक्टूबर में मेरिट निकालकर प्रवेश लिए जाएंगे। कोविड को देखते हुए विवि की ओर से प्रवेश की प्रक्रिया जल्दी पूरी करने की चुनौती रहेगी। उधर, कोविड के संक्रमण को देखते हुए कुछ कॉलेज स्नातक प्रथम वर्ष को छोड़ शेष कक्षाओं में ऑनलाइन प्रवेश भी कर रहे हैं। बैठक में कॉलेजों ने इसकी भी जानकारी दी। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने कॉलेजों से कहा कि जब तक फिजिकल तरीके से कक्षाएं नहीं चल पा रहीं हैं। ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जानी चाहिएं, ताकि छात्रों को पढ़ाई का नुकसान न हो। बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला के अलावा मेरठ और सहारनपुर मंडल के कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

पांच अक्टूबर को आएगी पहली मेरिट

स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पहली मेरिट पांच अक्टूबर को जारी होगी। विवि ने सभी कॉलेजों को निर्देश दिए है कि कोरोना के चलते इस बार प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन ही करें। इसमें ऑनलाइन अभिलेखों के सत्यापन की व्यवस्था करें। कॉलेजों को प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा करने और बैंक एकाउंट का लिंक अपने पोर्टल पर भी देने के लिए कहा गया है। ताकि छात्रों को इसकी जानकारी मिल सके। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने ई कंटेंट तैयार कर विश्वविद्यालय को भेजने के लिए भी कहा है।

chat bot
आपका साथी