CCSU News: सीसीएसयू ने कालेजों को दिए निर्देश, नई शिक्षा नीति से होगी स्‍नातक में पढ़ाई

CCSU News नए सत्र की पढ़ाई को लेकर नई शिक्षा नीति पर ही फोकस किया गया है। विश्‍वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति के तहत होने वाली परीक्षा की नियमावली को भी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जिसे कालेज देख सकते हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:29 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:29 PM (IST)
CCSU News: सीसीएसयू ने कालेजों को दिए निर्देश, नई शिक्षा नीति से होगी स्‍नातक में पढ़ाई
सीसीएसयू से जुड़े कालेजों में नई शिक्षा नीति से ही पढ़ाई होगी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। CCSU News मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय और उससे जुड़े कालेजों में बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष में नई शिक्षा नीति यानी एनईपी के तहत पढ़ाई होगी। विश्‍वविद्यालय ने सभी कालेजों को इसे लेकर स्‍पष्‍ट निर्देश दिया है। जिसमें कहा गया है कि कालेज किसी भी दशा में पुराने पैटर्न पर कक्षाएं नहीं चलाएंगे।

नियमावली वेबसाइट पर

स्‍नातक प्रथम सेमेस्‍टर में बदले हुए पैटर्न के अनुसार ही पढ़ाई की जाएगी। जबकि 2021-22 में स्‍नातक द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष के छात्र छात्राओं की पढ़ाई पुराने पैटर्न से होगी। विश्‍वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति के तहत होने वाली परीक्षा की नियमावली को भी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जिसे कालेज देख सकते हैं।

सेमेस्‍टर आधारित परीक्षा

स्‍नातक में इस सत्र से नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्‍टर आधारित परीक्षा होगी। इसमें स्‍नातक में मेजर और माइनर पाठ्यक्रमों 75 अंक के प्रश्‍न होंगे। सेक्‍शन ए में 15 अंक के प्रश्‍न पूछे जाएंगे। जिसमें अति लघु उत्‍तरीय प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सेक्‍शन बी में लघु उत्‍तरीय प्रश्‍न 15 अंक के आएंगे। सेक्‍शन सी में विस्‍तृत उत्‍तरीय प्रश्‍न 45 अंक के होंगे।

एक नवंबर से बैक पेपर परीक्षा, केंद्रों की सूची जारी

विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की बैक पेपर परीक्षा एक नवंबर से शुरू होने जा रही है। सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रम की विषम सेमेस्टर की परीक्षा भी एक नवंबर से शुरू होगी। इस परीक्षा के लिए हर जिले में केंद्र भी निर्धारित कर दिया गया है। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी कर दी गई है। इन परीक्षा केंद्रों में एमएमएच कालेज गाजियाबाद, आरके पीजी कालेज शामली, डीएवी कालेज मुजफ्फरनगर, जेवी जैन कालेज सहारनपुर, एसएसवी पीजी कालेज हापुड़, मेरठ कालेज, मिहिर भोज पीजी कालेज ग्रेटर नोएडा, डीएवी कालेज बुलंदशहर, डीजे कालेज बड़ौत आदि शामिल हैं। इन सभी को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन परीक्षा केंद्रों से संबद्ध कालेजों की सूची भी जारी कर दी गई है।

महावीर कालेज को एमएससी गणित व रसायन की मान्यता

महावीर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी पोहल्ली को एमएससी गणित व रसायन विज्ञान पाठ्यक्रमों की मान्यता सीसीएसयू ने दी है। संस्थान के महानिदेशक सतीश राघव ने सोमवार को पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एमएससी गणित व रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम न होने से अपनी आगे की पढ़ाई नहीं पूरी कर पाते थे। अब उन्हें इसका लाभ मिल सकेगा। संस्था के निदेशक अनुराग शर्मा ने बताया कि कालेज में एमएससी गणित की 60 सीटें व रसायन विज्ञान में 30 सीटों की मान्यता मिली है। छात्र मौजूदा सत्र में ही विवि की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस दौरान संस्थान के सीईओ डा. आशीष बालियान, डायरेक्टर एडमिन विक्रांत यादव, ज्ञानेंद्र सिरोही आदि स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी