जापान में शोध करेंगी सीसीएसयू की एमफिल छात्रा आरती

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिक विभाग की एमफिल की छात्रा आरती का जापान की प्रतिष्ठित स्कालरशिप में चयन हुआ हैं। जापान के शिक्षा संस्कृति खेल विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तीन साल के लिए यह स्कालरशिप दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 09:17 AM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 09:17 AM (IST)
जापान में शोध करेंगी सीसीएसयू की एमफिल छात्रा आरती
जापान में शोध करेंगी सीसीएसयू की एमफिल छात्रा आरती

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिक विभाग की एमफिल की छात्रा आरती का जापान की प्रतिष्ठित स्कालरशिप में चयन हुआ हैं। जापान के शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तीन साल के लिए यह स्कालरशिप दिया है। इससे आरती जापान के सयातामा विश्वविद्यालय में पीएचडी करेंगी।

यह छात्रवृत्ति विश्व में प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति में से एक है। इसमें एक तरह से जापानी सरकार तीन वर्ष के लिए अन्तरराष्ट्रीय छात्र-छात्राओं को लगभग गोद ले लेती हैं, जिसमें जापान सरकार चयनित छात्रा को प्रतिमाह एक लाख रुपये से ज्यादा की राशि तीन वर्ष तक देगी। आरती का चयन डेवलपमेंट आफ ग्रीन एंड संस्टेनेबल केमिकल्स प्रोग्राम में हुआ है। वह इसमें वैश्विक स्तर की समस्याओं पर शोध कार्य करेंगी। शोध के दौरान छात्रा का मुख्य फोकस आप्टिकल माइक्रोस्कोपी की सहायता से वायु प्रदूषण के कारण रासायनिक कणों का पेड़-पौधों की वृद्धि व व्यवहार का अध्ययन रहेगा। मुजफ्फरनगर के गांव जीवाना की रहने वाली आरती ने कड़ी मेहनत व लगन के साथ अपनी स्नातक दिल्ली विश्वविद्यालय से और स्नातकोत्तर व एमफिल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से की है। आरती वर्ष 2020 में एमफिल में गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं। आरती ने वर्ष 2020 सितंबर में प्रो. बीरपाल सिंह, (विभागाध्यक्ष, भौतिक विज्ञान विभाग, सीसीएसयू) के नेतृत्व में इस स्कालरशिप के लिए आवेदन किया था। विवि के कुलपति प्रो. नरेन्द्र कुमार तनेजा, प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला ने आरती को बधाई दी।

सभी कालेजों से लाइब्रेरी की मांगी गई सूचना : चौधरी चरण सिंह विवि और उससे संबद्ध राजकीय और अनुदानित कालेजों में लाइब्रेरी से संबंधित सवाल विधानसभा में उठाया गया है। इसे लेकर सभी कालेजों से पिछले तीन साल में लाइब्रेरी शुल्क, पुस्तकों के खरीदने पर हुए खर्च की जानकारी मांगी गई है। विवि ने कालेजों से 13 अगस्त तक सूचना उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी