सीसीएसयू मेरठ : एक साथ कालेज और कैंपस में होगा यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन, प्रक्रिया शुरू

CCSU में इस बार भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान गणित सांख्यिकी जंतु विज्ञान वनस्पति विज्ञान विषय में बीएससी शुरू किया जा रहा है। जबकि राजनीति विज्ञान अंग्रेजी अर्थशास्त्र मनोविज्ञान हिंदी इतिहास समाजशास्त्र जैसे विषय में बीए में प्रवेश मिल सकता है।

Prem Dutt BhattTue, 27 Jul 2021 10:00 PM (IST)
सीसीएसयू में अगस्त के पहले सप्ताह से खुल सकता है एडमिशन पोर्टल।

मेरठ, जागरण संवाददाता। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए चौधरी चरण सिंह विवि का एडमिशन पोर्टल अगस्त के पहले सप्ताह से खुल सकता है। इस बार डिग्री कालेजों की तरह विश्वविद्यालय परिसर में भी स्नातक के कई कोर्स शुरू किए जाएंगे। दोनों में एक साथ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय परिसर में बीए और बीएससी में छात्र प्रवेश ले सकेंगे।

ऐसी रहेगी व्‍यवस्‍था

विवि में इस बार भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान विषय में बीएससी शुरू किया जा रहा है। जबकि राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, हिंदी, इतिहास, समाजशास्त्र जैसे विषय में बीए में प्रवेश मिल सकता है। विवि में शुरू हो रहे बीए और बीएससी कोर्स में कालेजों की तरह मेरिट से ही प्रवेश होंगे। अनुदानित कालेजों से कैंपस में संचालित बीए और बीएससी की फीस भी कम होगी। विवि में छात्र कल्याण अधिष्ठाता (डीएसडब्लू) प्रो. भूपेंद्र सिंह का कहना है कि बीए और बीएससी में विषय संयोजन भी बना दिया गया है। सीट भी तय है। कम से कम 20 और अधिक से अधिक 30 सीट पर प्रवेश दिया जाएगा।

MBBS के कल से भरे जाएंगे परीक्षा फार्म

एमबीबीएस प्रथम प्रोफेशनल और फाइनल प्रोफेशनल पार्ट टू केवल सप्लीमेंट्री की परीक्षा होने वाली है। विश्वविद्यालय ने मंगलवार को इसके परीक्षा फार्म भरने की तिथि तय कर दी है। इस कोर्स में 29 जुलाई से आनलाइन परीक्षा फार्म भरें जाएंगे। आनलाइन परीक्षा फार्म भरने और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि सात अगस्त निर्धारित की गई है। परीक्षा फार्म भरने के बाद कालेजों में आठ अगस्त तक जमा किए जाएंगे। जिसे कालेज 10 अगस्त तक विश्वविद्यालय में जमा करा सकेंगे। विश्वविद्यालय ने मेडिकल के कालेजों को परीक्षा फार्म भरने वाले छात्रों के फार्म का सत्यापन करने के लिए कहा है। जिसमें छात्र की न्यूनतम अर्हता की जांच की जाएगी।

एमडीएस की 11 अगस्त से शुरू होगी परीक्षा

विवि से जुड़े मेडिकल कालेज में संचालित एमडीएस प्रथम वर्ष रेगुलर कोर्स मेन बैच 2020-23, सप्लीमेंट्री बैच और एमडीएस थर्ड ईयर रेगुलर कोर्स की मुख्य परीक्षा 11 अगस्त से शुरू हो रही है। विश्वविद्यालय ने इसका परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। एमडीएस की परीक्षा दो बजे से पांच बजे के बीच में होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.