CCSU Meerut News: हर सेमेस्टर में 15 सप्ताह की होगी पढ़ाई, नए सिलेबस में तय किए कोर्सवार क्रेडिट

मेरठ में सीसीएसयू और संबद्ध महाविद्यालयों में सितंबर 2021 से नए सिलेबस से स्नातक कक्षा में पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्नातक में सेमेस्टर आधारित पढ़ाई होगी। इसके लिए कालेजों में तैयारियां हो रही हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 09:30 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 09:30 PM (IST)
CCSU Meerut News: हर सेमेस्टर में 15 सप्ताह की होगी पढ़ाई, नए सिलेबस में तय किए कोर्सवार क्रेडिट
विश्वविद्यालय की प्रवेश और नए सिलेबस को लेकर नियमावली तय की जा रही है।

मेरठ,जागरण संवाददाता। CCSU Meerut News चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में सितंबर 2021 से नए सिलेबस से स्नातक कक्षा में पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्नातक में सेमेस्टर आधारित पढ़ाई होगी। जिसमें छात्रों को अंक की जगह क्रेडिट मिलेंगे। इसमें एक सेमेस्टर में छात्रों को कम से कम 15 सप्ताह की पढ़ाई करनी होगी।

नियमावली तय

विवि की प्रवेश और नए सिलेबस को लेकर नियमावली तय की जा रही है। शासन की ओर से दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। इसमें थ्योरी के एक क्रेडिट के पेपर में एक घंटा प्रति सप्ताह का शिक्षण कार्य होगा। यानी एक सेमेस्टर के 15 सप्ताह मे 15 घंटे का शिक्षण करना होगा। प्रैक्टिकल, इंटर्नशिप, फील्ड वर्क आदि के एक क्रेडिट के पेपर में दो घंटे प्रति सप्ताह का शिक्षण कार्य होगा। यानी एक सेमेस्टर के 15 सप्ताह में 30 घंटे का प्रैक्टिकल, इंटर्नशिप, फील्डवर्क कराना होगा।

कल प्रवेश समिति की बैठक

शनिवार तीन जुलाई को चौधरी चरण सिंह विवि में प्रवेश समिति की बैठक बुलाई गई है। जिसमें स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया पर चर्चा की जाएगी। सत्र को नियमित करने के लिए इस महीने से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है। हर साल की तरह इस बार भी मेरिट से ही स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश होंगे। नई शिक्षा नीति लागू होने की वजह से विवि को विषय संयोजना को लेकर प्रवेश नियमावली भी तय करनी है।

वेबसाइट पर सिलेबस अपलोड नहीं

विश्वविद्यालय ने स्नातक के सिलेबस को अंतिम रूप दे चुका है। करीब 36 विषयों के सिलेबस तैयार किए गए हैं। विविव इस सत्र से इन पाठ्यक्रमों को स्नातक में लागू करने जा रहा है, लेकिन अभी तक यह सिलेबस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया है। इसकी वजह से छात्रों को भी जानकारी नहीं है कि वह स्नातक में क्या- क्या पढ़ेंगे। साथ ही पुस्तकों को तैयार कराने वाले प्रकाशक टकटकी लगाए हैं। अगर इस सत्र से नई शिक्षा नीति लागू हो रही है तो फिर पुस्तकें कब तक आएंगी, इसे लेकर भी छात्र दुविधा में हैं।

chat bot
आपका साथी