CCSU Meerut News: एमडी,एमएस और डिप्लोमा के आनलाइन परीक्षा फॉर्म 20 जून से भर सकेंगे छात्र

मेरठ में सीसीएसयू से संबंध कॉलेजों में संचालित एमडी एमएस डिप्लोमा और डीएम की परीक्षा के लिए आनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा शुल्क भी जमा किए जाएंगे। परीक्षा शुरू होने पर कालेजों को लिंक उपलब्ध कराना होगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:45 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 03:45 PM (IST)
CCSU Meerut News: एमडी,एमएस और डिप्लोमा के आनलाइन परीक्षा फॉर्म 20 जून से भर सकेंगे छात्र
20 जून से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंध कॉलेजों में संचालित एमडी, एमएस, डिप्लोमा और डीएम की परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी गई है। 20 जून से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। 27 जून तक परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि है। जबकि इसी तिथि तक आनलाइन परीक्षा शुल्क भी जमा किए जाएंगे।

28 तक कालेज में होंगे जमा

छात्र-छात्राएं फॉर्म भरने के बाद 28 जून तक कालेज में जमा कर सकेंगे। 29 जून तक कालेज विश्वविद्यालय में फॉर्म जमा करा सकेंगे। मेरठ मेडिकल कालेज, मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज,सरस्वती मेडिकल कालेज हापुड़ में मेडिकल की परीक्षाएं होंगी।

सभी परीक्षा केंद्र पर लगेंगे कैमरे

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा दो जुलाई से शुरू हो रही है। विश्वविद्यालय ने सभी केंद्रों को कैमरा लगाने के लिए कहा है। परीक्षा शुरू होने पर कालेजों को लिंक उपलब्ध कराना होगा।

यूजी-पीजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं

सीसीएसयू की सत्र 2020-21 की स्नातक और परास्नातक समसेमेस्टर में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा पांच जुलाई से शुरू हो रही हैं। पीजी में एमए, एमएससी, एमकाम, एमएससी होम साइंस, एमएससी एजी चौथे सेमेस्टर की मुख्य और बैक पेपर परीक्षा का कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसके अलावा एलएलएबी छठे सेमेस्टर, एलएलएम चौथे सेमेस्टर मुख्य और बैक परीक्षा, बीएससी एजी आठवें सेमेस्टर, बीएससी होमसाइंस, बीएससी होमसाइंस क्लीनिकल न्यूट्रीशियन छठे सेमेस्टर की मुख्य और बैक पेपर परीक्षा का कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कोविड को देखते हुए इस बार ये सभी परीक्षाएं डेढ़ घंटे की कराई जाएंगी। विवि ने सभी छात्रों से कहा है कि वे परीक्षा कार्यक्रमों वेबसाइट पर देख सकते हैं।

25 तक भरें प्री पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा फार्म

विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में संचालित प्री पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा के लिए फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी गई है। शोधार्थी सीसीएसयू की वेबसाइट पर आनलाइन परीक्षा फार्म 25 जून तक भर सकते हैं। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि भी 25 जून तक कर दी गई है। भरे गए परीक्षा फार्म को 26 जून तक कालेजों में जमा करना होगा, जिसे कालेज 28 जून तक विश्वविद्यालय में जमा कराएंगे। अंतिम तिथि के बाद किसी भी परीक्षार्थी का फार्म नहीं स्वीकार किया जाएगा। गुरुवार को इसे लेकर विवि ने दिशा निर्देश जारी किया है।

प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षाएं आठ जुलाई से शुरू

सीसीएसयू और संबद्ध महाविद्यालयों में प्रोफेशनल कोर्स की अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आठ जुलाई से शुरू हो रहीं हैं। इसमें बीबीए छठे सेमेस्टर की परीक्षा आठ जुलाई से शुरू होकर 20 जुलाई तक चलेंगी। ये परीक्षा साढ़े तीन बजे से पांच बजे तक होंगी। बीसीए छठे सेमेस्टर की परीक्ष आठ से 15 जुलाई तक है। एलएलबी पांच वर्षीय दसवें सेमेस्टर की परीक्षा आठ जुलाई से 15 जुलाई तक सुबह 10 बजे से 11.30 बजे होगी। एमजेएमसी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा नौ जुलाई को साढ़े तीन बजे से पांच बजे तक होगी। एमएससी माइक्रोबायोलाजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा नौ जुलाई से 16 जुलाई तक होगी। इसके अलावा विवि ने प्रोफेशनल कोर्स में एमएफए, एमटेक, बीएफए, बीएससी, बीएससी आनर्स, बीएबीएड, बीपीटी, बीओटी, बीएमएलटी, बीएससी नर्सिंग, पोस्ट नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग, एमपीटी, एमओटी, एमएससी नर्सिंग का परीक्षा कार्यक्रम भी वेबसाइट पर अपलोड है।

विधि में पहले और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा

सीसीएसयू और उससे जुड़े कालेजों में एलएलबी और एलएलएम की परीक्षा छह जुलाई से शुरू हो रही है। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में केवल प्रथम सेमेस्टर और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। विवि की वेबसाइट पर इसका परीक्षा कार्यक्रम भी अपलोड कर दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी