CCSU Meerut News: कनाडा और यूएसए सीसीएसयू से सीधे कराएं मेल, ट्रांसक्रिप्ट के लिए इतनी है फीस

विदेश में नौकरी या शिक्षा ग्रहण करने जाने वाले युवाओं को ट्रांसक्र्रिप्ट की जरूरत होती है। इसमें कोर्स का नाम उसके पूर्णांक और प्राप्तांक दिए जाते हैं। एक से दो पेज में छात्र की पूरी जानकारी आ जाती है। इससे छात्रों को भी लाभ है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:00 PM (IST)
CCSU Meerut News: कनाडा और यूएसए सीसीएसयू से सीधे कराएं मेल, ट्रांसक्रिप्ट के लिए इतनी है फीस
छात्र अपनी ट्रांसक्रिप्ट सीसीएसयू से करा सकते हैं मेल।

मेरठ, जागरण संवाददाता। इस समय बहुत से युवा कनाडा और यूएसए पढऩे और नौकरी के सिलसिले में जा रहे हैं, जिसके लिए वह चौधरी चरण सिंह विवि में ट्रांसक्रिप्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं। पहले बहुत से युवा ट्रांसक्रिप्ट बनवाने के बाद कुरियर या डाक से विदेश भेजते थे। अब विश्वविद्यालय से ईमेल से सीधे कनाडा और यूएसए जैसे देशों को ट्रांसक्रिप्ट भेजा जा रहा है।

विदेश में नौकरी या शिक्षा ग्रहण करने जाने वाले युवाओं को ट्रांसक्र्रिप्ट की जरूरत होती है। इसमें कोर्स का नाम, उसके पूर्णांक और प्राप्तांक दिए जाते हैं। एक से दो पेज में छात्र की पूरी जानकारी आ जाती है। विवि में ट्रांसक्रिप्ट की फीस 250 रुपये है। जिसे आनलाइन जमा करके आवेदन किया जा सकता है। विवि की वेबसाइट पर इसका लिंक भी दिया गया है। बहुत से छात्र ट्रांसक्रिप्ट बनाने के बाद उसकी हार्ड कापी लेकर खुद कुरियर करते हैं। जिसे कनाडा और यूएस की एजेंसी दोबारा से वेरिफिकेशन कराने के लिए विश्वविद्यालय को भेज रही है।

अमेरिका और कनाडा जाने वाले छात्रों की डिग्री का ट्रांसक्रिप्ट बनवाकर सत्यापन कराने का काम वर्ल्‍ड एजुकेशन सर्विस करती है। जो छात्रों के भेजे ट्रांसक्र्रिप्ट को दोबारा से भेजकर सत्यापन करा रही है। विवि को इस एजेंसी ने अपने पोर्टल का लिंक भी दिया है। जिस पर छात्रों का विवरण सीसीएसयू की ओर से अपलोड करा दी जाती है। विवि प्रशासन का कहना है कि छात्र अपनी पहले की बनी या नई बनी ट्रांसक्रिप्ट सीधे विश्वविद्यालय से ईमेल करा सकते हैं। वर्ल्‍ड एजुकेशन सर्विस से यह पूरी तरह से मान्य है। जानकारी मेल से प्राप्त करें।

chat bot
आपका साथी