CCSU: सीसीएसयू कैंपस में इस साल से होगी बीए-बीएससी की पढ़ाई, जानिए कैसी रहेगी व्‍यवस्‍था

CCSU Meerut News विवि परिसर में बीए और बीएससी कोर्स शुरू करने की प्रक्रिया तय हो गई है। इसमें छात्र रेगुलर फीस में बीए और बीएससी में प्रवेश ले सकेंगे। इसमें विद्यार्थियों को सरकारी फीस ही देनी होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 07:00 AM (IST)
CCSU: सीसीएसयू कैंपस में इस साल से होगी बीए-बीएससी की पढ़ाई, जानिए कैसी रहेगी व्‍यवस्‍था
सीसीएसयू में सभी अनुदानित विभागों में सरकारी फीस पर मिलेगा प्रवेश।

मेरठ,जागरण संवाददाता। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) परिसर में इस शैक्षणिक सत्र से ही बीए, बीएससी की पढ़ाई शुरू होगी। परिसर में जितने भी अनुदानित विभाग हैं, उन सभी कोर्स में स्नातक में प्रवेश होंगे। इसमें विद्यार्थियों को सरकारी फीस ही देनी होगी।

ऐसी रहेगी व्‍यवस्‍था

विवि परिसर में बीए और बीएससी कोर्स शुरू करने की प्रक्रिया तय हो गई है। इसमें छात्र रेगुलर फीस में बीए और बीएससी में प्रवेश ले सकेंगे। विज्ञान वर्ग में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान जैसे विषयों में बीएससी कोर्स शुरू किया जाएगा। कला वर्ग में इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत में बीए की पढ़ाई होगी। इसमें विज्ञान वर्ग में चार संयोजन बनाए गए हैं।

सात विषयों का ग्रुप

कला वर्ग में सात विषयों का ग्रुप बनाया गया है। इसे स्नातक में ले सकेंगे। विज्ञान वर्ग में पहले ग्रुप में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित को रखा गया है। दूसरे ग्रुप में गणित, अर्थशास्त्र और सांख्यिकी है। तीसरे ग्रुप में गणित, भौतिक विज्ञान और सांख्यिकी विषय को रखा गया है। चौथे ग्रुप में रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान को शामिल किया गया है। स्नातक के इन विषयों में अधिकतम 30 और न्यूनतम 20 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। विवि की ओर से जल्द ही स्नातक के इन कोर्स में प्रवेश की नियमावली जारी कर दी जाएगी।

कैंपस में यूजी करने का मिलेगा लाभ

विवि में एमफिल बंद होने के बाद से ही कुछ प्रोफेसर स्नातक शुरू करने की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने एक कमेटी गठित की थी। कमेटी की संस्तुति पर इस सत्र से ही बीए और बीएससी कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है। कैंपस में बीए या बीएससी में प्रवेश लेने वाले छात्रों को सरकारी फीस देनी होगी। जितनी फीस छात्र अन्य एडेड कालेज में देते हैं, उतनी फीस में वह कैंपस से बीए और बीएससी कर सकेंगे। प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को हास्टल का लाभ भी मिल सकता है। स्नातक के इन कोर्स में 12वीं की मेरिट से ही प्रवेश मिलेगा।

अभी सेल्फ फाइनेंस में यूजी कोर्स

सीसीएसयू में अभी बीए इकोनोमिक्स आनर्स, बीकाम आनर्स, बीएससी केमिस्ट्री आनर्स जैसे कोर्स सेल्फ फाइनेंस में संचालित हैं। इनकी फीस अधिक रहती है।

chat bot
आपका साथी