CCSU Meerut: नए सत्र से कालेज कर लें पूरी तैयारी, बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक इसी माह

कोविड संकट के बीच उच्च शिक्षण संस्थानों में नई शिक्षा नीति के तहत नए सिलेबस की भी तैयारी है। जुलाई 2021 नए सत्र से स्नातक में नई शिक्षा नीति के तहत नए सिलेबस लागू कर दिए जाएंगे। इसी महीने बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक भी होनी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:00 PM (IST)
CCSU Meerut: नए सत्र से कालेज कर लें पूरी तैयारी, बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक इसी माह
उच्च शिक्षण संस्थानों में नई शिक्षा नीति के तहत नया सिलेबस तैयार होगा।

मेरठ, जेएनएन। CCSU Meerut कोविड संकट के बीच उच्च शिक्षण संस्थानों में नई शिक्षा नीति के तहत नए सिलेबस की भी तैयारी है। जुलाई 2021 नए सत्र से स्नातक में नई शिक्षा नीति के तहत नए सिलेबस लागू कर दिए जाएंगे। प्रदेश स्तर पर इसके लिए जो भी सिलेबस तैयार है, उसे लेकर इसी महीने में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक करनी है। कालेजों को भी नई शिक्षा नीति के तहत लिंक देकर इसके क्रियान्वयन के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

नई शिक्षा नीति के तहत नए सत्र से विश्वविद्यालय और कालेजों में स्नातक स्तर पर किन किन विषयों को पढ़ाया जाएगा। मुख्य विषयों के साथ को कैरकुलम और वोकेशनल कोर्स में कौन से विषय कालेजों में चल पाएंगे। इस महीने में इन सभी बिंदुओं को तय कर लिया जाएगा। कालेजों को विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर कोर्स से संबंधित तीन तरह का लिंक दिया है। इस लिंक को 20 मई तक शिक्षकों को भरने के लिए कहा गया है।

नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक के छात्रों को मल्टीपल एंट्री और एग्जिट की सुविधा मिलेगी। छात्र स्नातक में तीन मुख्य विषयों के साथ वोकेशनल और को कैरकुलम भी ले सकेंगे। एक साल की पढ़ाई पर सर्टिफिकेट, दो साल पर डिप्लोमा और तीन साल की पढ़ाई पूरी करने पर डिग्री दी जाएगी। जिन कालेजों में वोकेशनल कोर्स नहीं होंगे। वह अन्य संस्थानों से इसकी मदद ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी