CCSU Meerut: कनाडा, अमेरिकी एजेंसी दो बार करा रही हैं डिग्री का सत्यापन, विवि को भेज रही मेल

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की डिग्री के सत्यापन में विदेश से भी फर्जीवाड़े की शिकायत मिल रही थी। जिसे देखते हुए कनाडा और अमेरिका जैसे देशों के लिए डिग्री का सत्यापन कराने वाली एजेंसी दोबारा से सत्यापन की पुष्टि कर रही है। विवि इसमें सहयोग कर रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 07:30 PM (IST)
CCSU Meerut: कनाडा, अमेरिकी एजेंसी दो बार करा रही हैं डिग्री का सत्यापन, विवि को भेज रही मेल
विदेश एजेंसी सीसीएसयू की डिग्री वैरीफाई करा रही हैं।

मेरठ, जेएनएन। CCSU Meerut मेरठ की चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की डिग्री के सत्यापन में विदेश से भी फर्जीवाड़े की शिकायत मिल रही थी। जिसे देखते हुए कनाडा और अमेरिका जैसे देशों के लिए डिग्री का सत्यापन कराने वाली एजेंसी दोबारा से सत्यापन की पुष्टि कर रही है। विश्वविद्यालय भी अब छात्रों की डिग्री सत्यापन के बाद उसे सीधे एजेंसी के लिंक पर अपलोड करना शुरू कर दिया है।

यह है मामला

विश्वविद्यालय में इस समय कोविड की वजह से छुट्टी चल रही हैं, फिर भी अमेरिका और कनाडा जैसे देश डिग्री सत्यापन के लिए विश्वविद्यालय को ईमेल कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के ऐसे छात्र जो इन देशों में अध्ययन करने या नौकरी के लिए जाते हैं, उनकी डिग्री और मार्कशीट का भी सत्यापन होता है। अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में गए छात्रों का सत्यापन कनाडा वर्ल्‍ड एजुकेशन सर्विसेज के माध्यम से किया जाता है। पिछले कुछ महीनों में करीब 30 से 35 मामलों में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट और हस्ताक्षर करके इस एजेंसी को भेजने का मामला पकड़ में आया है।

डाक्‍यूमेंट किए जा रहे अपलोड

इसके बाद से एजेंसी ने विश्वविद्यालय से मीटिंग करके डिग्रियों का सेकेंडरी वेरिफिकेशन करना शुरू कर दिया है। अब विश्वविद्यालय से सत्यापन के बाद छात्रों की जो भी रिपोर्ट इन देशों में भेजी जाती है, उसका एजेंसी दोबारा से मेल करके विश्वविद्यालय से सत्यापन कर रही है। अभी तक सत्यापन की रिपोर्ट छात्र खुद भेजते थे, फर्जीवाड़े को देखते हुए विश्वविद्यालय संबंधित एजेंसी को लिंक भेजकर डाक्यूमेंट को अपलोड करने का निर्णय लिया है। सत्यापन की रिपोर्ट अब छात्र को नहीं दी जाएगी। इस बदलाव से छात्रों को रिपोर्ट भेजने का खर्च भी बच जाएगा।

chat bot
आपका साथी