CCSU Exams News Update: दो जुलाई से ही मुख्य और आठ जुलाई से सेमेस्टर परीक्षाएं,समिति की बैठक में तय

CCSU Exams चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों की मुख्य और सेमेस्टर परीक्षाएं का कार्यक्रम तय कर दिया है। दो जुलाई से विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा शुरू होगी। आठ जुलाई से सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होंगी। बैठक में यह तय हुआ है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 03:20 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 03:20 PM (IST)
CCSU Exams News Update: दो जुलाई से ही मुख्य और आठ जुलाई से सेमेस्टर परीक्षाएं,समिति की बैठक में तय
सीसीएसयू मेरठ की परीक्षाएं दो जुलाई से ही शुरू होने जा रही हैं।

मेरठ, जेएनएन। CCSU Exams News Update मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों की मुख्य और सेमेस्टर परीक्षाएं का कार्यक्रम तय कर दिया गया है। दो जुलाई से विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा शुरू होगी। आठ जुलाई से सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। मंगलवार को परीक्षा समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। इस बैठक का इंतजार किया जा रहा था ताकि परीक्षा को लेकर संशय को दूर किया जा सके।

नहीं बदला जाएगा प्रश्‍नपत्रों को

कोविड-19 की वजह स्व विश्वविद्यालय इस बार प्रश्नों की संख्या भी कम कर रहा है। परीक्षा जल्दी हो सके इसके लिए हर दिन चार पालियों में परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा में प्रश्न पत्रों को बदला नहीं जाएगा। जो प्रश्न पत्र पहले से छप चुके हैं। उनका ही प्रयोग परीक्षा में छात्र करेंगे। परीक्षा से पहले सभी परीक्षार्थियों को यह निर्देश भी जारी किए जाएंगे। जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि कितने प्रश्नों के उत्तर उन्हें देना है। तीन घंटे के प्रश्न को डेढ़ घंटे में करना होगा। परीक्षा कार्यक्रम तय होने के बाद अब संबंधित परीक्षा केंद्र भी तैयारियों में जुट गए हैं। परीक्षा समिति की बैठक कुलपति प्रोफेसर एनके तनेजा, प्रति कुलपति वाई विमला, कुलसचिव धीरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

17 जून तक भरे जाएंगे बीपीएड के परीक्षा फार्म

सीसीएसयू और डिग्री कालेजों में संचालित बीपीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम में काउंसिलिंग से प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के फार्म आनलाइन भरे जाएंगे। 17 जून से बीपीएड प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्र परीक्षा फार्म भर सकेंगे। 25 जून तक परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। 25 जून तक परीक्षा शुल्क भी आनलाइन जमा किए जाएंगे। परीक्षा फार्म कालेजों में 26 जून तक जमा किए जा सकेंगे। 28 जून तक कालेजों को विश्वविद्यालय में फार्म जमा कराना होगा।

कैंपस एंट्रेस के लिए आवेदन

एलएलएम, एमएड, बीपीएड, एमपीएड सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए 15 जून से आनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। एलएलएम और एमएड में परीक्षा से प्रवेश लिए जाएंगे। बीपीएड और एमपीएड जैसे कोर्स में प्रवेश के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण भी होगा। विवि की ओर से इन चारों कोर्स में प्रवेश के लिए 10 जुलाई तक के लिए पोर्टल खोला गया है। विवि की वेबसाइट पर इसकी पूरी जानकारी अपलोड की गई है।

chat bot
आपका साथी