रिजल्ट के साथ डिजिलाकर पर दिखेगी सीसीएसयू की डिग्री

सीबीएसई की तरह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) की मार्कशीट और डिग्री डिजिलाकर पर दिखने लगी है। आने वाले समय में रिजल्ट निकलने के साथ ही विश्वविद्यालय की डिग्री और मार्कशीट डिजिलाकर पर होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:22 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:22 AM (IST)
रिजल्ट के साथ डिजिलाकर पर दिखेगी सीसीएसयू की डिग्री
रिजल्ट के साथ डिजिलाकर पर दिखेगी सीसीएसयू की डिग्री

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की तरह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) की मार्कशीट और डिग्री डिजिलाकर पर दिखने लगी है। आने वाले समय में रिजल्ट निकलने के साथ ही विश्वविद्यालय की डिग्री और मार्कशीट डिजिलाकर पर होगी। इसके लिए राजभवन की ओर से निर्देश भी दिए गए हैं। फिलहाल अभी डिजिलाकर पर डिग्री अपलोड करने की प्रक्रिया धीमी है।

डिजिलाकर पर करीब डेढ़ लाख छात्रों की डिग्री और मार्कशीट अपलोड हो गई है। विश्वविद्यालय की ओर से 50 लाख डिग्री और मार्कशीट का डेटा डिजिलाकर को भेजा गया है, लेकिन सीसीएसयू में कुछ मार्कशीट का फार्मेट अलग- अलग होने से डिजिलाकर पर यह डेटा अपलोड नहीं किया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को इसके लिए विश्वविद्यालय ने पत्र लिखा है। डिजिलाकर पर एक दिन पहले सीसीएसयू का लोगो नहीं दिख रहा था। जिसका राजभवन ने भी संज्ञान लिया है। इसके बाद अब विश्वविद्यालय का लोगो डिजिलाकर पर दिखने लगा है। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को रिजल्ट के साथ ही डिजिलाकर पर मार्कशीट और डिग्री अपलोड करने के लिए कहा है। लेकिन विवि की अलग-अलग फार्मेट की डिग्री की वजह से डिजिलाकर को डेटा अपलोड करने में दिक्कत आ रही है। आधार नंबर से देखें अपनी डिग्री

डिजिलाकर पर वर्ष 2015 के बाद उत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं की डिग्री और मार्कशीट अपलोड है। इन छात्रों की मार्कशीट डिजिलाकर पर अपलोड है। वह अपना आधार नंबर डालकर डिग्री और मार्कशीट को देख सकते हैं।

21 कोर्स के रिजल्ट अधूरे : चौधरी चरण सिंह विवि का दीक्षा समारोह 23 दिसंबर को है। जिसके लिए मेरिट लिस्ट तैयार की जा रही है। कई विषयों में टापर लिस्ट जारी हो गई है। तो दूसरी ओर अभी 21 कोर्स के रिजल्ट नहीं घोषित किए गए हैं। दीक्षा की तिथि को देखते हुए कुलपति ने इन सभी का रिजल्ट जल्द से घोषित करने के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी