CCSU Admission 2021 Opens: स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन, जानें एडमिशन प्रोसेस

बीए बीएससी बीकाम बीबीए बीसीए सहित स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके लिए शनिवार 21 अगस्त से चौधरी चरण सिंह विवि का प्रवेश पोर्टल खुल रहा है। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्रएं आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 09:25 AM (IST)
CCSU Admission 2021 Opens: स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन, जानें एडमिशन प्रोसेस
स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, मेरठ। बीए, बीएससी, बीकाम, बीबीए, बीसीए सहित स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके लिए शनिवार 21 अगस्त से चौधरी चरण सिंह विवि का प्रवेश पोर्टल खुल रहा है। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्रएं आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस बार कालेजों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में संचालित स्नातक कक्षाओं में भी मेरिट से प्रवेश होंगे।

विश्वविद्यालय परिसर और कालेजों में रजिस्ट्रेशन का शुल्क 115 रुपये निर्धारित है। एक छात्र रजिस्ट्रेशन में तीन कालेज का विकल्प भर सकता है। विश्वविद्यालय और कालेजों में संचालित स्नातक कक्षाओं में सभी ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। विश्वविद्यालय परिसर में इस बार बीए और बीएससी जैसे पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ये सभी कोर्स रेगुलर होंगे।

कैंपस में इन विषयों में बीए और बीएससी कर सकेंगे :

चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में बीए में अंग्रेजी, इतिहास, हिंदी, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र विषय छात्र ले सकते हैं। बीएससी में भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, गणित, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, अर्थशास्त्र विषय में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कैंपस में ये विषय ले सकेंगे : जो छात्र- छात्रएं कैंपस से बीएससी या बीए करना चाहते हैं, उनके लिए विषय संयोजन तय किया गया है। जिसमें से कोई तीन विषय चुन सकेंगे।

विज्ञान वर्ग में इन सीटों पर प्रवेश : सीसीएसयू परिसर में शुरू हो रहे बीएससी में सीट भी निर्धारित है। इसमें भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान में 20- 20 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। गणित में 30 और अर्थशास्त्र 10 सीट है।

कला वर्ग में इन सीटों पर मिलेगा प्रवेश : सीसीएसयू परिसर में बीए में अंग्रेजी, इतिहास, हिंदी, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र में 30-30 सीटें हैं। मनोविज्ञान, संस्कृत, अर्थशास्त्र में 20-20 सीटें निर्धारित हैं।

बीए में कोई तीन विषय ले सकेंगे

राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र।

मनोविज्ञान, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र।

मनोविज्ञान, हिंदी, राजनीति विज्ञान।

संस्क़ृत, हिंदी, समाजशास्त्र।

संस्क़ृत, हिंदी, इतिहास।

समाजशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास।

राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास।

बीएससी में कोई तीन विषय लें सकेंगे

गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र।

सांख्यिकी, गणित, भौतिक विज्ञान।

रसायन विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान।

रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान।

रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल

WWW.CCSUWEB.IN

एक साल में मिलेगा सर्टिफिकेट

बीए, बीएससी या बीकाम में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्रएं अगर एक साल यानी दो सेमेस्टर की पढ़ाई करके छोड़ देते हैं तो उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा। दो साल यानी चार सेमेस्टर में डिप्लोमा और छह सेमेस्टर यानी तीन साल में डिग्री मिलेगी।

नई शिक्षा नीति के तहत होंगे प्रवेश

बीए, बीएससी, बीकाम में इस सत्र से ही नई शिक्षा नीति लागू रहेगी। इसमें प्रवेश के समय छात्रों को एक संकाय (कला, विज्ञान, कामर्स) आदि का चुनाव करना होगा। छात्रों को तीन मुख्य विषय के अलावा एक माइनर इलेक्टिव पेपर का अध्ययन करना होगा। इस पेपर का चुनाव भी वह अपने संकाय या दूसरे संकाय से कर सकेंगे। छात्रों को इस बार विषय की उपलब्धता के अनुसार विषय परिवर्तन की सुविधा होगी। जिसे वह एक वर्ष के बाद कभी भी कर सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी