CBSE term one exam: विज्ञान के हर वर्ग में महत्वपूर्ण पेपर है केमिस्ट्री, पैटर्न को ऐसे समझें और तैयारी करें

CBSE term one exam टर्म-वन परीक्षा एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है। इसमें तीन तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें असर्शन रीजनिंग और केस स्टडी आधारित प्रश्नों का समावेश होगा। दयावती मोदी एकेडमी मेरठ की एचओडी केमिस्ट्री शशि ढाका की राय जानिए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 10:20 AM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 10:20 AM (IST)
CBSE term one exam: विज्ञान के हर वर्ग में महत्वपूर्ण पेपर है केमिस्ट्री, पैटर्न को ऐसे समझें और तैयारी करें
14 दिसंबर को होगी सीबीएसई कक्षा 12वीं केमिस्ट्री की टर्म-वन परीक्षा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। सीबीएसई की टर्म-वन परीक्षा 14 दिसंबर को होगी। इस पेपर की तैयारी के लिए परीक्षार्थियों के पास अभी एक महीने से अधिक समय शेष है। कक्षा 12वीं में विज्ञान वर्ग के सभी छात्रों के लिए केमिस्ट्री का पेपर महत्वपूर्ण होता है। परीक्षार्थी पीसीएम, पीसीबी या पीसीएमबी, किसी भी वर्ग से पढ़ाई कर रहे हों उन्हें केमिस्ट्री ठीक से पढऩा और स्कोर करना ही पड़ता है। छात्रों के मार्गदर्र्शन व अभ्यास के लिए सीबीएसई कक्षा 12वीं केमिस्ट्री का माडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। पेपर से संबंधित जरूरी जानकारी दे रही हैं दयावती मोदी एकेडमी की एचओडी केमिस्ट्री शशि ढाका।

सिलेबस व पेपर पैटर्न को समझें और तैयारी करें

केमिस्ट्री यानी रसायन विज्ञान का सिलेबस छह यूनिटों में विभाजित है। टर्म-वन में 35 अंक का पेपर होगा जिसके लिए 90 मिनट मिलेंगे। सिलेबस के अनुरूप यूनिट-एक सालिड स्टेट और यूनिट-दो सोल्यूशन से 10 अंक के प्रश्न होंगे। इसी तरह यूनिट-तीन ब्लाक एलिमेंट से 10 अंक के प्रश्न होंगे। यूनिट-चार, पांच और छह को मिलाकर 15 अंक का वेटेज दिया गया है। तीन खंड में विभाजित प्रश्नपत्र के खंड-ए में 25 में 20 प्रश्न, खंड-बी में 25 में 20 प्रश्न और खंड-सी में छह में से कोर्ई पांच प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। कुल 55 में 45 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। ओएमआर शीट में उत्तर भरने में गलती होने पर सुधार के लिए एक अतिरिक्त गोला दिया गया है लेकिन जितना संभव हो गलती करने से बचें और सावधानी से उत्तर पुस्तिका पर सही गोले में ही उत्तर इंगित करें।

केस स्टडी प्रश्नों को ठीक से पढ़ें

टर्म-वन परीक्षा एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है। इसमें तीन तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें असर्शन, रीजनिंग और केस स्टडी आधारित प्रश्नों का समावेश होगा। केस स्टडी पेपर में दिए होंगे जिनके उत्तर उसी आधार पर देना होता है। इसलिए पेपर को पढ़ते समय ही केस स्टडी को ठीक से समझ लें जिससे उत्तर देने में परेशानी न हो। तीनों ही तरह के प्रश्नों का सटीक व कम समय में जवाब देने के लिए परीक्षा के पहले खूब सारा अभ्यास बेहद जरूरी है। जितना संभव हो उतने माडल पेपर निर्धारित 90 मिनट में ही हल करने की कोशिश करें।

chat bot
आपका साथी