CBSE Board Examination Preparation Tips: सोशल साइंस में अच्‍छे अंक लाने के लिए लेखन सुंदर और आकर्षक रखें, जानिए सरल टिप्‍स

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सोशल साइंस के पेपर की तैयारी के लिए छात्र-छात्रओं के पास अभी करीब डेढ़ महीने का समय है। छात्रों के मार्गदर्शन के लिए सोशल साइंस पर दी अध्ययन स्कूल की टीजीटी सोशल साइंस जूही सिंघल छात्रों को जरूरी सुझाव भी दे रही हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 03:17 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 03:17 PM (IST)
CBSE Board Examination Preparation Tips: सोशल साइंस में अच्‍छे अंक लाने के लिए लेखन सुंदर और आकर्षक रखें, जानिए सरल टिप्‍स
सीबीएसई बोर्ड के सोशल साइंस पेपर में अच्‍छेे अंक पाने के लिए इन टिप्‍स को जानें।

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सोशल साइंस का पेपर 27 मई को है। इसकी तैयारी के लिए छात्र-छात्रओं के पास अभी करीब डेढ़ महीने का समय है। छात्रों के मार्गदर्शन के लिए सोशल साइंस पर दी अध्ययन स्कूल की टीजीटी सोशल साइंस जूही सिंघल छात्रों को जरूरी सुझाव भी दे रही हैं। सामाजिक विज्ञान यानी सोशल साइंस की उत्तर पुस्तिका प्रभावशाली दिखनी चाहिए। लेखन सुंदर और आकर्षक रखें। शीर्षक के साथ उत्तर लिखने का प्रयास करें। सिलेबस से हटाए गए बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी करें।

लिखकर याद करने का अभ्यास करें

सोशल साइंस में नंबर ही आपको बोर्ड में अच्‍छे अंक दिला सकता है। इसके लिए जरूरी होता है कि दिए गए टिप्‍स को ध्‍यान में रखा जाए। सवालों के जवाबों को रटने की बजाय लिखकर याद करने का अभ्यास करें। इससे बिंदु समझ आते हैं और लिखकर याद करने से वह लंबे समय तक मस्तिष्क में रहता है। साथ ही आपकों काफी में जवाब लिखने से लिखने का अभ्‍यास भी सही होता रहता है। इसके अलावा हेंडराटिंग भी अच्‍छी होती है।

डाइग्राम पर भी रखे ध्‍यान

सोशल साइंस में देश-विदेश के मानचित्र पर स्थानों को याद रखने का सही तरीका मानचित्र बनाकर अभ्यास करना होता है। स्वयं जितनी बार मानचित्र बनाएंगे, स्थानों के नाम और मानचित्र में उनकी जगह दिमाग में छपती जाएगी। उत्तर में मानचित्र जरूर बनाने की कोशिश करें। 

chat bot
आपका साथी