CBSE Board Examination 2021: अगर आप भी चाहते हैं हिंदी में अच्छे अंक पाना, तो इस सरल से टिप्‍स को जानिए

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में हिंदी का पेपर सभी प्रमुख पेपर की परीक्षा के बाद एक जून को होगा। इस पेपर की तैयारी के लिए छात्र-छात्रओं के पास करीब दो महीने का समय शेष है। हिंदी के पेपर में अच्छे अंक पाने के लिए इन टिप्‍स को जानें।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 04:15 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 08:34 AM (IST)
CBSE Board Examination 2021: अगर आप भी चाहते हैं हिंदी में अच्छे अंक पाना, तो इस सरल से टिप्‍स को जानिए
हिंंदी में अच्‍छे अंक पाने के लिए इन साधारण नियमों का पालन करें।

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में हिंदी का पेपर सभी प्रमुख पेपर की परीक्षा के बाद एक जून को होगा। इस पेपर की तैयारी के लिए छात्र-छात्रओं के पास करीब दो महीने का समय शेष है। हिंदी के पेपर में अच्छे अंक पाने के लिए खूब पढ़ना जरूरी होता है। छात्रों के मार्गदर्शन के लिए जरूरी टिप्स दे रही हैं बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल की पीजीटी हिंदी सविता चौहान। हिंदी को जितना पढ़ेंगे उतना ही समङोंगे। गद्य और पद्य में निहित भाव को समझने के बाद प्रश्न किसी भी तरह का हो उसका उत्तर लिखना आसान हो जाता है।

हर दिन बनाएं कार्ययोजना: छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए बेहतर कार्य योजना बनानी चाहिए। दिनचर्या शुरू करने के साथ ही दिन भर की पढ़ाई का खाका तैयार कर लें। प्रमुख विषयों को उचित समय दें और उसमें हिंदी को भी पर्याप्त समय देकर तैयारी करें। अपनी दैनिक कार्ययोजना को कभी विफल न होने दें। दिनभर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहें। कार्य योजना की सफलता ही बेहतर तैयारी की गारंटी दे सकती है।

किताब पढ़ें, बोर्ड परीक्षा के पेपर हल करें: हिंदी विषय की किताब को पूरे ध्यान से पढ़ें। जितना पढ़ेंगे उतना लाभकारी होगा। इसके साथ ही पिछले सालों के पेपर को हल करने का अभ्यास करें। इसे निर्धारित तीन घंटे में ही हल करें। तैयारी में हर तरह की परेशानी से निकलने के लिए शिक्षकों की मदद लेते रहें।

समय का ध्यान रखें: परीक्षा में लेखन धीमा होने के कारण अक्सर समय की कमी महसूस होती है। इसलिए समय प्रबंधन बहुत जरूरी होता है। यह प्रबंधन पहले मिनट से ही हर प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए होना चाहिए। उत्तर के लिए निर्धारित शब्दों का ख्याल रखें और उतने ही शब्द में उत्तर समाप्त करने की कोशिश करें। बिना वजह उत्तर को विस्तार देने से बचें। पढ़ाई के साथ ही खान-पान और नींद भी ख्याल रखें। पूरी नींद लेकर पेपर देने जाएं। संतुलित आहार लें। पर्याप्त मात्र में जल लें। 

chat bot
आपका साथी