CBSE 10th Result: माडरेशन में घटेंगे आनलाइन टेस्ट में मिले अच्छे अंक,पालिसी के अनुरूप बनेगा रिजल्‍ट

सीबीएसई 10वीं के रिजल्‍ट को मंथन अभी जारी है। शिक्षक की निगरानी से दूर घर से परीक्षा देने पर भले ही रिजल्ट बहुत अच्छा रहा हो लेकिन छात्रों को उन रिजल्ट के आधार पर 10वीं बोर्ड परीक्षा में अंक नहीं मिलेंगे। हालांकि छात्रों में चिंता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:30 PM (IST)
CBSE 10th Result: माडरेशन में घटेंगे आनलाइन टेस्ट में मिले अच्छे अंक,पालिसी के अनुरूप बनेगा रिजल्‍ट
सीबीएसई स्कूलों 10वीं के रिजल्‍ट को लेकर कवायद जारी है।

मेरठ, जेएनएन। CBSE 10th Result सीबीएसई स्कूलों में पूरे साल आनलाइन टेस्ट और आनलाइन ही प्री-बोर्ड देने वाले छात्र-छात्राओं के रिजल्ट काफी अच्छे रहे हैं। शिक्षक की निगरानी से दूर घर से परीक्षा देने पर भले ही रिजल्ट बहुत अच्छा रहा हो लेकिन छात्रों को उन रिजल्ट के आधार पर 10वीं बोर्ड परीक्षा में अंक नहीं मिलेंगे। 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जिस साल के बोर्ड परीक्षा रिजल्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा, छात्रों के इस साल के अंक उसी के औसत के अनुरूप मिलेगा। स्कूलों की ओर से सीबीएसई को यह चिंता व्यक्त करते हुए सवा पूछा गया था कि जिन छात्रों ने टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन किया उनके रिजल्ट कम हो जाएंगे। इस पर सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि सभी छात्रों का रिजल्ट सीबीएसई पालिसी के अनुरूप ही तैयार होगा। भले ही रिजल्ट कम या ज्यादा हो जाए।

बेसिक गणित 2020 बाकी विषय 2019 पर आधारित

स्कूलों की ओर से 10वीं के बोर्ड परीक्षा रिजल्ट को लेकर सीबीएसई को भेजे गए प्रश्नों के उत्तर सीबीएसई ने जारी किए हैं। सीबीएसई ने 10वीं में बेसिक मैथ्स का आप्शन साल 2020 से ही देना शुरू किया है। ऐसे में जिन स्कूलों का साल 2021 का रिजल्ट तैयार करने के लिए साल 2020 से पहले का रिजल्ट रेफरेंस इयर है उन्हें बेसिक मैथ्स का रिजल्ट 2020 के आधार पर और अन्य विषयों का रिजल्ट 2019 या उससे पहले के रिजल्ट के आधार पर तैयार कर औसत निकालना होगा।

जिनका पता नहीं, वह अनुपस्थित होंगे

पूरे साल अनुपस्थित छात्रों, कोई भी टेस्ट न देने वाले या स्कूल के संपर्क में न रहने वाले छात्रों को बोर्ड परीक्षा परिणाम में भी अनुपस्थित ही माना जाएगा। ऐसे छात्रों का रिजल्ट नहीं बनेगा। वहीं जो टेस्ट में अनुपस्थित रहे और उनसे फोन पर संपर्क करना संभव है कि उनका टेस्ट फोन पर अथवा वाटसएप के जरिए लिया जा सकता है। किसी भी छात्र को स्कूल बुलाए बिना उनके टेस्ट लेकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी