खानपान की सलाह : संतुलित आहार कर बनाएं शरीर को मजबूत

कोरोना संक्रमण ने स्वच्छता के साथ-साथ संतुलित खानपान के महत्व को भी बताया है। किसी बीमारी से लड़ने के लिए रोगी को दवाइयों के साथ संतुलित भोजन की भी आवश्यता होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:56 AM (IST)
खानपान की सलाह : संतुलित आहार कर बनाएं शरीर को मजबूत
खानपान की सलाह : संतुलित आहार कर बनाएं शरीर को मजबूत

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण ने स्वच्छता के साथ-साथ संतुलित खानपान के महत्व को भी बताया है। किसी बीमारी से लड़ने के लिए रोगी को दवाइयों के साथ संतुलित भोजन की भी आवश्यता होती है। यह कहना है डायटीशियन गीतिका ग्रोवर का, उन्होंने बताया कि कोरोना संकट के दौरान मरीज को हमेशा ताजा खाने ही दें। रखा हुआ बासी भोजन जब सामान्य व्यक्ति की सेहत को बिगाड़ सकता है तो मरीज का शरीर तो बीमारी में काफी कमजोर हो चुका होता है। संक्रमित को कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, रागी, चौलाई आदि का सेवन कराएं। इससे उसमें ऊर्जा का स्तर बना रहे। उन्होंने बताया कि गर्मी व संक्रमण को देखते हुए संक्रमित के भोजन में कुछ भी गरिष्ठ न हो। नाश्ते में विभिन्न सब्जियों से युक्त पोहा, बेसन का चीला, उपमा, इडली, अंडा, उबले चना आदि को शामिल करें। इसी के साथ हल्दी वाला दूध का सेवन भी सेवन करें। उन्होंने बताया संक्रमित का भोजन ओवर कुक्ड यानी अधिक पका न हो। मध्यम पका भोजन ही दें। इससे खाने के पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं। दोपहर के भोजन में खिचड़ी, दाल, दलिया, मौसमी सब्जी व सलाद लें। शाम को कद्दू या सब्जियों का सूप, ढोकला, चना-मुरमुरा और अदरक, लौंग, तुलसी की चाय का सेवन करें। रात को प्रोटीन युक्त आहार जैसे पनीर, सोयाबीन, हरी सब्जी, फिश आदि का सेवन कर सकते हैं।

खाने में इनका जरूर करें सेवन

गर्मी को देखते हुए शरीर में जल की मात्रा बनाए रखने के लिए नारियल पानी, खरबूज, खीरा, सत्तू, नीबू पानी आदि का सेवन करें। वहीं, बींन्स, मशरूम, काजू, बादाम, अखरोट, सेब, कीवी, मौसमी, अनार, अंडा आदि।

chat bot
आपका साथी