रैपिड रेल यात्रा के लिए बना कार्ड देश में सभी परिवहन सेवा में आएगा काम आएगा, एटीएम वाली सुविधा भी देगा

यह खबर आम लोगों को राहत देने वाली है। वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड के लिए टेंडर निकाला। ओपन लूप सिस्टम पर रहेगा कार्ड बैंक से संबद्ध होगा। रैपिड के लिए बना कार्ड कई स्‍थानों पर काम आएगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:20 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:20 AM (IST)
रैपिड रेल यात्रा के लिए बना कार्ड देश में सभी परिवहन सेवा में आएगा काम आएगा, एटीएम वाली सुविधा भी देगा
रैपिड रेल के लिए बना कार्ड काफी लाभदायक साबित होगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Rapid Rail Travel Card रैपिड रेल में यात्रा के लिए जो कार्ड जारी होगा उसका उपयोग देश भर में किसी भी परिवहन सेवा जैसे मेट्रो, बस आदि में किया जा सकेगा। इसमें एटीएम कार्ड की तरह चिप आदि होंगी जिससे किसी एटीएम से रुपये निकाले जा सकें। खरीदारी की जा सके। यानी यह एटीएम कम ट्रैवल कार्ड होगा। हालांकि इस कार्ड का नाम है नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड।

कार्ड की तैयारी शुरू

आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने वन नेशन वन कार्ड लागू करने की योजना बनाई है। इसी के तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने रैपिड रेल के लिए इस तरह के कार्ड की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत टेंडर भी निकाल दिया गया है। यह कार्ड बैंक से संबद्ध होगा और देश के ओपन लूप से जोड़ा जाएगा। इसी लूप के तहत देश में इसका उपयोग किसी भी कार्य में किया जा सकेगा।

कोई और ऐसा कार्ड बनाएगा तो यहां भी चलेगा

वन नेशन वन कार्ड फिलहाल रैपिड रेल के लिए तैयार होने जा रहा है। दिल्ली मेट्रो भी ऐसा कार्ड लांच करने की तैयारी में है। भविष्य में अन्य परिवहन सेवाओं की तरफ भी ऐसा कार्ड जारी हो सकता है। ऐसे में यदि कोई भी विभाग नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड तैयार करता है तो उसका कार्ड रैपिड रेल से यात्रा करने में भी किया जा सकेगा। फिर ऐसे व्यक्ति को रैपिड रेल के स्टेशन पर नया कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कई कार्ड रखने का झंझट खत्म होगा

कई लोग ऐसे में हैं जो दिल्ली मेट्रो समेत विभिन्न शहरों में आते-जाते रहते हैं। इसलिए वे कई शहरों के मेट्रो का उपयोग करने के लिए वहां का कार्ड लेते हैं। इससे कार्ड रखने का बोझ बढ़ता है। साथ ही उनका उपयोग अन्य कहीं नहीं होता। अब जब नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड आ जाएगा तब कई कई कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी