UP TET 2021: एनआइओएस से डीएलएड करने वाले बन सकेंगे सरकारी शिक्षक, हाईकोर्ट के आदेश के बाद खुली नहीं राह

एनआईओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों को अब सरकारी नौकरी में जाने का अवसर मिल सकेगा। हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब एनआइओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यूपीटीईटी की राह खुल गई है। यूपीटीईटी में शामिल होंगे डीएलएड अभ्यर्थी।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 03:07 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 03:07 PM (IST)
UP TET 2021: एनआइओएस से डीएलएड करने वाले बन सकेंगे सरकारी शिक्षक, हाईकोर्ट के आदेश के बाद खुली नहीं राह
एनआइओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यूपीटीईटी की राह खुल गई है।

सहारनपुर, जेएनएन। एनआईओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों को अब सरकारी नौकरी में जाने का अवसर मिल सकेगा। यूपीटीईटी के लिए भी यह अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को राष्ट्रीय ओपन स्कूल की ओर से पत्राचार द्वारा दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम कराया जा रहा है। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले अभ्यर्थियों में बड़ी निराशा थी कि वे पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए पात्र नहीं हो पा रहे थे। दरअसल रेगुलर डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों को ही यूपीटीईटी अथवा सीटीईटी में आवेदन का मौका दिया जाता था जबकि पत्राचार द्वारा डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह अवसर नहीं था। हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब एनआइओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यूपीटीईटी की राह खुल गई है।

यूपीटीईटी के आवेदन प्रक्रिया में यह व्यक्ति आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही जो अभ्यर्थी यह परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे, उन्हें आगामी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में भी शामिल होने का मौका मिलेगा। बता दें कि प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को बेहद कम मानदेय मिल पाता है। स्कूल संचालकों का तर्क है कि उन्हें वेतन सहित तमाम संसाधन बच्चों से मिलने वाली फीस से ही जुटाने होते हैं। कोविड-19 के कारण पिछले दो वर्षों से सत्र नियमित नहीं हो पा रहा है जिससे बच्चों की फीस भी स्कूलों को पूरी नहीं मिल पा रही है। वहीं अब एनआइओएस से डीएलएड कर चुके अभ्यर्थियों को संतोष है कि उनके लिए सरकारी नौकरी की राह अब आसान हो गई है और कड़ी मेहनत के बाद वह भी सरकारी नौकरी पा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर अशोक मलिक का कहना है कि प्राइवेट स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों के लिए एक अच्छी सौगात साबित होगी।

chat bot
आपका साथी