तालाबों को कब्जामुक्त करने का अभियान शुरू

जनपद में तालाबों को कब्जा मुक्त कराने के लिए बड़े स्तर पर अभियान शुरू किया गया ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:15 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:15 AM (IST)
तालाबों को कब्जामुक्त करने का अभियान शुरू
तालाबों को कब्जामुक्त करने का अभियान शुरू

मेरठ,जेएनएन। जनपद में तालाबों को कब्जा मुक्त कराने के लिए बड़े स्तर पर अभियान शुरू किया गया है। दो से 31 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान के दौरान अधिक अतिक्रमण वाले तालाबों को मुक्त कराकर असल स्थिति में बदला जाएगा। मंगलवार को जिले के तीन तालाबों की जमीन को कब्जा मुक्त कराकर फिर से तालाबों की खुदाई शुरू कराई गई।

अनदेखी के कारण पिछले एक दशक में धरातल से पांच सौ से अधिक तालाब अवैध कब्जों के कारण गायब हो चुके हैं। इस बार शासन ने तालाबों को महत्व समझते हुए बड़े स्तर पर तालाबों को कब्जा मुक्त कराने के लिए अभियान शुरू कराया है। दो से 31 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान के दौरान विभिन्न विभागों की टीम गांव-गांव जाकर तालाबों को अतिक्रमण से मुक्ति दिलाकर वास्तविक स्वरूप में लौटाने का प्रयास करेगी। मंगलवार को अभियान के तहत खरखौदा में तालाबों की कब्जाई गई एक हेक्टेयर भूमि को मुक्त किया गया। ऐसे ही मवाना तहसील के गांव मंदवाड़ी में भी तालाब की कब्जाई गई .1840 हैक्टेयर भूमि को मुक्त कराया गया। इसके अलावा सरधना तहसील के गांव कालंदी में भी 1300 मीटर को कब्जा मुक्त कराकर भूमि को समतल किया गया। एडीएम शासन मदन सिंह गब्र्याल ने बताया कि एक माह तक चलने वाले अभियान के दौरान तालाबों को लगातार कब्जा मुक्त कराया जाएगा। हर दिन एक तालाब को किया जाएगा कब्जा मुक्त: जिला प्रशासन को जलसंरक्षण के लिए तालाबों की एक बार फिर याद आ गयी। तहसील क्षेत्र में प्रत्येक दिन एक तालाब को कब्जा मुक्त कराया जाएगा। राजस्व टीम ने मंगलवार को मंदवाड़ी गांव स्थित तालाब किनारे पड़ा गोबर, कूड़ी हटाकर कब्जामुक्त कराया।

राजस्व निरीक्षक मवाना बिशंबर सिंह की अगवाई में लेखपाल गौरव त्यागी, बिजेंद्र सिंह आदि का दल मंदवाड़ी गांव पहुंचा। जहां गांव के बार तालाब रकबा 0.184हेक्टेयर की पैमाइश की। वहीं, उसके किनारे पड़े गोबर, कूड़ी को हटाने के निर्देश दिए। जहां भीमसिंह आदि ने खुद ही पहल करते हुए कूड़ी को हटा दिया। वहीं, दूसरी और अन्य कब्जाधारियों को बुलाकर भी कूड़ी हटवाई। हालांकि इस दौरान बिना विरोध के मामला निपट गया।

दूसरे गांवों में होगी पहल

एसडीएम कमलेश गोयल ने बताया गांव वार कब्जा हटाने का काम किया जाएगा। राजस्व विभाग प्रत्येक दिन एक तालाब से कब्जा हटवाएगी। यह अभियान सभी तालाबों को कब्जा मुक्त कराने के बाद ही रुकेगा।

chat bot
आपका साथी