नाला साफ करने आए थे, सड़क गंदी करके चले गए

इन दिनों नगर निगम की ओर से नाले की सफाई कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 03:45 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 03:45 AM (IST)
नाला साफ करने आए थे, सड़क गंदी करके चले गए
नाला साफ करने आए थे, सड़क गंदी करके चले गए

मेरठ,जेएनएन। इन दिनों नगर निगम की ओर से नाले की सफाई कराई जा रही है। दिल्ली रोड पर नाले की सफाई करके उसका मलबा रोड किनारे ही डाला जा रहा है। दिल्ली रोड का चौड़ीकरण हाल ही में रैपिड रेल परियोजना के तहत किया गया था। ऐसे में नई बनाई गई सड़क पूरी तरह कीचड़ से भर गई है। इसके साथ ही पाइप भी फेंक दिए गए हैं। दरअसल, जिन फैक्ट्रियों या शोरूम के सामने लोगों ने नाले पर पाइप डाल दिए थे, उन्हें सफाई के दौरान उखाड़ दिया गया। ये पाइप सफाई में बाधा बन रहे थे। यदि ये पाइप व कीचड़ समय से नहीं उठे तो रैपिड रेल के कामकाज व आने-जाने में लोगों के लिए परेशानी खड़ी करेंगे। यदि बारिश हुई तो पूरे रोड पर कीचड़ ही कीचड़ हो जाएगा। इस पर नगर निगम के दिल्ली रोड वाहन प्रभारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि मलबा उठाने की शुरुआत हो गई है। तेजी से उठान हो रहा है। बारिश की वजह से समस्या नहीं आने दी जाएगी। बारिश में समस्या न हो, इसलिए ही नाले की सफाई कराई जा रही है।

पाइप नहीं चलेगा, फैक्ट्री मालिक बनवाएं पुलिया

नगर निगम की ओर से दिल्ली रोड पर नाले में डाले गए पाइप उखाड़ दिए हैं। नगर निगम की ओर से बताया गया कि अब पाइप की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिसको भी नाले को पार करके अपने घर दुकान या फैक्ट्री आदि में जाना है, तो उसे पुलिया बनवानी पड़ेगी। नाले में पाइप डालने से उसमें कचरा फंसता है, जिससे बहाव रुकता है।

अधूरी गंदगी निकालकर चले गए सफाईकर्मी : बारिश की आशंका के चलते गंदगी से भरे नाली-नाले के आसपास रहने वाले लोग जलभराव को लेकर चिंतित हैं। जहां कहीं सफाई हो भी रही है, वहां कर्मचारी आधी-अधूरी सफाई करके चलते बन रहे हैं। वार्ड नंबर 64 के थापर नगर की गली नंबर पांच के आसपास नाले की कुछ दिन पहले सफाई के बाद कर्मचारी कचरा सड़क पर ही छोड़कर चले गए। स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे पहले का कचरा भी वहीं छोड़ दिया गया था। वहीं, पटेल नगर निवासी सीपी अरोड़ा ने बताया कि गली नंबर सात और पांच के बीच नाले के हालात खराब हैं। यहां कुछ इलाके सड़क बनने से नीचे हो गए हैं। ऐसे में बारिश के समय घरों में पानी भर जाता है। मामले की शिकायत जिम्मेदारों से करने के बावजूद भी सुनवाई नहीं हो रही है।

जागृति विहार एक्सटेंशन में लगे कूड़े का ढेर: : जागृति विहार एक्सटेंशन के सेक्टर 11 में कूड़े का ढेर लगा है। स्थानीय निवासी आदित्य राघव ने बताया कि कूड़े के ढेर के कारण आसपास के लोगों में सांस संबंधी समस्याएं हो रही हैं। उन्होंने बताया कि सेक्टर 11 एक्सटेंशन के पास नाला है जिसकी सफाई लगभग तीन माह पूर्व में हुई थी। सफाई के बाद कूड़े का ये ढेर तीन माह बाद भी वैसे ही है। चंद कदमों पर ही लक्ष्मी विहार एवं कीर्ति पैलेस जैसी पाश कालोनियां हैं। यहां के लोगों का सुबह शाम का टहलना यहीं से होता है।

chat bot
आपका साथी