बायर-सेलर मीट से सुधरेगी किसान की आर्थिक स्थिति

किसानों को आलू के सही दाम और मांग व आपूर्ति के बीच सामंजस्य बनाने के लिए कर्नाटक के मैसूर में उप्र सरकार द्वारा गठित मार्केटिग फेडरेशन की ओर से पोटेटो बायर सेलर मीट (आलू क्रेता-विक्रेता समागम) का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:00 AM (IST)
बायर-सेलर मीट से सुधरेगी किसान की आर्थिक स्थिति
बायर-सेलर मीट से सुधरेगी किसान की आर्थिक स्थिति

मेरठ, जेएनएन। किसानों को आलू के सही दाम और मांग व आपूर्ति के बीच सामंजस्य बनाने के लिए कर्नाटक के मैसूर में उप्र सरकार द्वारा गठित मार्केटिग फेडरेशन की ओर से पोटेटो बायर सेलर मीट (आलू क्रेता-विक्रेता समागम) का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मेरठ मंडल के उद्यान विभाग उपनिदेशक पंकज कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में आलू के किसान, व्यापारियों, आढ़तियों व मंडी प्रतिनिधियों को संबोधित किया। आलू समागम मीट में प्रदेशभर के कई जनपदों से आलू के किसान भी पहुंचे थे। किसान और व्यापारियों के बीच वार्ता करते हुए उन्हें सही दाम दिलाने के लिए प्रेरित किया गया।

मेरठ व आसपास के किसानों को मिलेगा लाभ : मेरठ मंडल के उद्यान विभाग उप निदेशक पंकज कुमार ने बताया कि इस समागम का मुख्य उद्देश्य आलू के किसानों को लाभ पहुंचाना है। आलू के दाम जिस प्रदेश में अधिक होते हैं, वहां के व्यापारियों को कम दाम वाले प्रदेश के किसानों से मिलवाया जाता है। जिस जगह पर आलू के दाम कम होते हैं, वहां के किसान अधिक कीमत वाली जगहों पर पहुंचकर अपनी फसल को बेच सकते हैं। इसलिए मैसूर के व्यापारियों और आढ़तियों को उप्र के किसानों से सीधे मुलाकात कर उनके मोबाइल नंबर भी आदान-प्रदान कराए गए हैं।

एमएसपी को लेकर ग्रामवार अनशन शुरू : राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन पदाधिकारियों ने एमएसपी पर फसल खरीद की गारंटी के लिए कानून बनाने व तीनों कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर केंद्र सरकार खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जिसमें गांव वार क्रमिक अनशन शुरू कर दिया गया है। सोमवार गांव बहादरपुर में पांच किसान अनशन पर बैठे।

संगठन के मंडल अध्यक्ष चौधरी राजबीर सिंह ने बताया कि पहले दिन गांव बहादरपुर में क्रमिक अनशन शुरू हुआ। कृपाल सिंह चौधरी, सुखपाल सिंह, राजपाल सिंह, भीम सिंह व सतपाल चौधरी अनशन पर बैठे।

तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

उक्त संगठन पदाधरियों ने मंडल अध्यक्ष रामबीर सिंह के नेतृत्व में तहसीलदार अजय उपाध्याय को उक्त मांगों को लेकर प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। अनशन का समय सुबह नौ बजे से सांय पांच बजे तक रोज चलेगा। हर रोज पांच नए किसान क्रमिक अनशन पर बैठेंगे। ज्ञापन देने वालों में उमेश यादव, गिरीश चौहान, विजयपाल सिंह, सुशील शर्मा आदि थे।

chat bot
आपका साथी