गांवों को गोद लेकर एनआरआइ उतारेंगे मातृभूमि का कर्ज

गांव-देहात की मिट्टी में पलकर विदेशों में धाक जमाने वाले एनआरआइ (नान रेजिडेंट इंडियन) को मातृभूमि का कर्ज उतारने का मौका देने की तैयारी शुरू हो गई है। विदेश में रहने वालों और जनपद के बड़े उद्यमियों की सूची भी पंचायत राज विभाग तैयार कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 12:00 AM (IST)
गांवों को गोद लेकर एनआरआइ उतारेंगे मातृभूमि का कर्ज
गांवों को गोद लेकर एनआरआइ उतारेंगे मातृभूमि का कर्ज

मेरठ, जेएनएन। गांव-देहात की मिट्टी में पलकर विदेशों में धाक जमाने वाले एनआरआइ (नान रेजिडेंट इंडियन) को मातृभूमि का कर्ज उतारने का मौका देने की तैयारी शुरू हो गई है। विदेश में रहने वालों और जनपद के बड़े उद्यमियों की सूची भी पंचायत राज विभाग तैयार कर रहा है। पंचायत राज विभाग ने जिले के ऐसे लोगों की तलाश शुरू कर दी है जोकि गांव में जन्मे हों। अभी तक 50 से अधिक नाम शामिल हो चुके हैं। साथ ही अधिकारी इनसे संपर्क कर गांव के विकास के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। डीपीआरओ रेणू श्रीवास्तव का कहना है कि गांव के विकास के लिए एनआरआइ व उद्यमियों की सूची तैयार की जा रही है और संपर्क कर प्रेरित किया जा रहा है। कई लोग अपने गांव के लिए काफी कुछ करने के लिए तैयार हैं।

मिलेगा सरकार का साथ

अपने गांव के विकास के लिए आगे आने वालों को सरकार का साथ भी मिलेगा। गांव के विकास के लिए किसी भी प्रोजेक्ट का 40 प्रतिशत बजट प्रदेश सरकार द्वारा खर्च होगा। 60 प्रतिशत बजट उद्यमी या एनआरआइ द्वारा खर्च किया जाएगा।

ऐसे होगा विकास

गांव में हैंडपंप लगाने, खेल मैदान विकसित करने, पंचायत घर व सामुदायिक भवन, सड़क व नाली और इंटरलाकिंग का निर्माण भी करा सकेंगे। पुस्तकालय व स्वच्छता और शिक्षा के लिए भी कार्य हो सकेगा।

दौराला में हुआ जैन मुनि का स्वागत

दौराला : दौराला के दिगंबर जैन मंदिर में सोमवार को पहुंचे जैन मुनि संयम सागर महाराज का जोरदार स्वागत किया गया। मंदिर समिति ने बताया कि जैन मुनि महाराज फलावदा व नंगली विहार करते हुए दौराला दिगंबर जैन मंदिर पहुंचे हैं। जहां मंदिर अध्यख अशोक जैन ने अपने स्वजन और समाज के लोगों संग जैन मुनि का स्वागत किया। जैन मुनि ने श्रद्धालुओं को प्रवचन देते हुए हमेशा सत्य के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर अशोक जैन, पुरुषोत्तम उपाध्याय, अंकित कश्यप, राहुल, विमल जैन, सत्येंद्र जैन, अमित जैन, संयम जैन, अर्पित, शिवकुमार शर्मा आदि थे।

chat bot
आपका साथी