Iillicit Liquor: सहारनपुर में भट्ठियों में तेजी से खौल रही कच्ची शराब, शाम ढलते ही पहुंचने लगती है खेप

Iillicit Liquor सहारनपुर के जहरीली शराब कांड में 55 मौतें हुई थीं लेकिन इस हादसे से भी आबकारी विभाग ने सबक नहीं लिया है। कई गांवों में कच्ची शराब का धंधा जोरों से चल रहा कई घर हो रहे बर्बाद।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:20 PM (IST)
Iillicit Liquor: सहारनपुर में भट्ठियों में तेजी से खौल रही कच्ची शराब, शाम ढलते ही पहुंचने लगती है खेप
सहारनपुर में भट्ठियों में तेजी से खौल रही कच्ची शराब।

सहारनपुर, जेएनएन। सहारनपुर के जहरीली शराब कांड में 55 मौतें हुई थीं, लेकिन इस हादसे से भी आबकारी विभाग ने सबक नहीं लिया है। जिले में जहरीली कच्ची शराब का धंधा आबकारी विभाग की शह पर बड़े पैमाने पर चल रहा है। आबकारी विभाग पूरी तरह लापरवाह बना हुआ है। प्रतीकात्मक तौर पर छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन इससे कच्ची शराब का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

यह है मामला

जिले के कई गांवों के जंगलों में शराब की भट्ठियां धधक रही है। शराब माफिया पर कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। 2018 में जिले में हुए जहरीली शराब कांड में करीब 55 लोग मौत के मुंह में समा गए थे, वर्ष 2009 में भी देवबंद में हुए जहरीले शराब कांड में करीब 50 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद भी आबकारी विभाग की लापरवाही लोगों को मौत के मुंह में धकेलने का काम कर रही है। सहारनपुर में बेहट रोड स्थित गांवों में कच्ची शराब बनाने का धंधा खुलेआम चल रहा है। सूरज ढलते ही गांव में कच्ची शराब की बिक्री शुरू हो जाती है। कच्ची शराब पीकर लोग असमय मौत के मुंह में समा रहे हैं। पॉलीथिन में सील कर कच्ची शराब बेची जा रही है। इस समय भी शराब के कारण कई गांवों में लोग बीमार हैं। गांव ज्ञानागढ़, गोकुलपुर, नाजिरपुरा, चक देवली, देवला, हसनपुर, हकीमपुरा, रसूलपुर आदि में कच्ची शराब पीकर घर बर्बाद हो रहे हैं। नागल, देवबंद और गागलहेड़ी क्षेत्र तथा उत्तराखंड से सटे इलाके में कच्ची शराब बड़े पैमाने पर खपाई जा रही है। दूसरे राज्यों से अपमिश्रित शराब भी यहां पर तैयार की जा रही है। पुलिस उनाली गांव में एक अवैध फैक्ट्री को भी पकड़ चुकी है, जिसमें मंसूरपुर डिस्टलरी मार्का शराब बनाकर बेची जा रही थी।

आवररेटिंग और मिलावटी शराब की बिक्री भी जोरों पर

सहारनपुर में शराब के ठेकों पर मिलावटी शराब और ओवररेटिंग भी बड़े पैमाने पर चल रही है। आबकारी विभाग इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। थाना कुतुबशेर क्षेत्र में देसी शराब के ठेके पर शराब में पानी मिलाकर सील करते हुए चार लोगों को रंगेहाथ गिरफ्तार किया जा चुका है। इनके पास से भारी मात्रा में शराब में पानी मिलाने के उपकरण भी बरामद किए गए थे।

chat bot
आपका साथी