विधानसभा की एससी-एसटी समिति के आदेश पर मोदीपुरम में 12 एकड़ की कालोनी पर चला बुलडोजर

Bulldozer on illegal colony मेरठ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर मंगलवार को 12 एकड़ से अधिक भूमि पर विकसित की जा रही अवैध कालोनी पर चला। कालोनी पर कार्रवाई विधानसभा की एससी-समिति के आदेश पर की गई है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:00 AM (IST)
विधानसभा की एससी-एसटी समिति के आदेश पर मोदीपुरम में 12 एकड़ की कालोनी पर चला बुलडोजर
मोदीपुरम में 12 एकड़ की कालोनी पर चला बुलडोजर।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर मंगलवार को 12 एकड़ से अधिक भूमि पर विकसित की जा रही अवैध कालोनी पर चला। कालोनी पर कार्रवाई विधानसभा की एससी-समिति (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों एवं विमुक्त जातियों संबंधी संयुक्त समिति) के आदेश पर की गई है। मामला अनुसूचित जाति व सामान्य जाति के बीच खरीद संबंधी नियमों का पालन न करने व मानचित्र स्वीकृत न कराने से जुड़ा है।

मोदीपुरम में कृषि विश्वविद्यालय के पीछे आलू फार्म व माउंट लिटेरा के पास संजय चौधरी द्वारा कालोनी विकसित की जा रही है। यह कालोनी 12 एकड़ से अधिक जमीन पर विकसित की जा रही है। इसकी शिकायत भाजपा विधायक सोमेंद्र तोमर, विधायक सत्यवीर त्यागी, विधायक जितेंद्र पाल सिंह व भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष शिव कुमार राणा ने की थी। एमडीए के साथ ही इन जनप्रतिनिधियों ने इसकी शिकायत एससी-एसटी समिति से भी की थी। इस समिति के सभापति हस्तिनापुर से भाजपा विधायक दिनेश खटीक हैं। समिति ने जांच कराई तो मामला यह सामने आया कि इसका मानचित्र स्वीकृत नहीं है। जमीन के मूल स्वामी अनुसूचित जाति के निकले। अनुसूचित जाति के व्यक्ति से सामान्य जाति के व्यक्ति को जमीन बेचने की जो प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए उसका भी पालन नहीं किया गया। इसके साथ ही राजस्व संहिता के तहत जमीन को धारा 143 में भी दर्ज नहीं कराया गया। इस पूरे प्रकरण को देखने के बाद समिति ने राजस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव को निर्देशित किया।

शासन ने एमडीए को आदेश दिया। इसी क्रम में इस कालोनी पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई। जोनल अधिकारी धीरज सिंह ने बताया कि वीसी मृदुल चौधरी के निर्देश पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के तहत कालोनी में लगाए गए 50 बिजली के खंभे तोड़ दिए गए। 12 प्लाटों की दीवारें ढहा दी गईं। बनाए जा चुके दो मकानों पर सील लगाई गई। कार्रवाई में प्रशासन की ओर से नामित मजिस्ट्रेट एसके वर्मा, थाना पल्लवपुरम की पुलिस भी मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी