मेरठ में 6.65 करोड़ की लागत से पुल व पुलियों का होगा कायाकल्प, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

किसानों की समृद्धि के लिए सिंचाई तंत्र को उन्नत करने की दिशा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को नहरों पर बने पुल-पुलिया के जीर्णोद्धार का महाभियान शुरू किया है। मुख्यमंत्री ने सिंचाई व जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 09:05 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 09:05 AM (IST)
मेरठ में 6.65 करोड़ की लागत से पुल व पुलियों का होगा कायाकल्प, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश
मेरठ में पुल और पुलियों के निर्माण के लिए निर्देश जारी।

मेरठ, जेएनएन। किसानों की समृद्धि के लिए सिंचाई तंत्र को उन्नत करने की दिशा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को नहरों पर बने पुल-पुलिया के जीर्णोद्धार का महाभियान शुरू किया है। मुख्यमंत्री ने सिंचाई व जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए हैं कि इन कार्य को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए 100 दिनों में पूरा कर लिया जाए। इस महाभियान में जिलों में नहरों पर स्थित 25050 क्षतिग्रस्त पुल व पुलियों का जीर्णोद्धार, पुनर्निमाण व नव निर्माण किया जाएगा। लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर रविवार को आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से सभी जिलों के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से संवाद करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मेरठ जनपद में 6.65 करोड़ की लागत से होगा जीर्णोद्धार व पुनर्निर्माण

सिंचाई एंव जल संसाधन विभाग मेरठ खंड गंगानहर के अधिशासी अभियंता आशुतोष सारस्वत ने बताया मेरठ में वित्तीय वर्ष 2020-21 में बजट व्यवस्था के अंतर्गत जनपद में 714 कुल पुल व पुलियों का नवनिर्माण, जीर्णोद्धार व पुनर्निर्माण की लागत 6.65 करोड़ होगी। इसमें जनपद के प्रस्तावित पुल व पुलियों की संख्या 75 है। जिसमें 16 का जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण के लिए 57 व एक का नव निर्माण होगा।

75 पुलों के निर्माण की मांग 

जनपद में पुलों के नव निर्माण किए जाने के कारण हैं कि 84 नग पुलों के पुनर्निर्माण के कार्यों की परियोजना मुख्य अभियंता समिति में प्रेषित की गई है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि कार्यों के लिए आमंत्रित निविदाओं की संख्या 72 है, जिसमें दो कार्य प्रारंभ कर दिए गए हैं। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों ने 75 पुलों के निर्माण की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी