आक्सीमीटर की कालाबाजारी, आयुर्वेदिक दवाइयां गायब

कोरोना मरीजों के उपचार में शरीर में आक्सीजन का स्तर मापने के लिए प्रयोग किया जाने वाले पल्स आक्सीमीटर की मांग बढ़ी तो इसकी कालाबाजारी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 02:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 02:10 AM (IST)
आक्सीमीटर की कालाबाजारी, आयुर्वेदिक दवाइयां गायब
आक्सीमीटर की कालाबाजारी, आयुर्वेदिक दवाइयां गायब

मेरठ,जेएनएन। कोरोना मरीजों के उपचार में शरीर में आक्सीजन का स्तर मापने के लिए प्रयोग किया जाने वाले पल्स आक्सीमीटर की मांग बढ़ी तो इसकी कालाबाजारी शुरू हो गई है। आक्सीमीटर दोगुने से भी अधिक कीमत पर बिक रहा है। प्रशासन की ओर से कोई निगरानी या कार्रवाई न होने से कीमतों में मनमानी चल रही है। वहीं, कोरोना से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले कुछ विशेष आयुर्वेदिक उत्पाद व औषधियों की जबरदस्त किल्लत बनी हुई है।

आज से 25 दिन पहले तक 500 से 700 रुपये में मिलने वाला आक्सीमीटर 1500 में मिल रहा है। साथ ही 100 से 120 में मिलने वाला थर्मामीटर भी 150-200 में मिल रहा है। इसके अलावा कोरोना से बचाव में प्रयोग की जाने वाली पतंजलि की कोरोनिल किट तो बाजार की खाक छानने पर भी नहीं मिल रही है। कई दुकानों पर पिछले एक सप्ताह से स्टाक खत्म हो चुका है। दुकानदारों का कहना है माल समय पर नहीं मिल पा रहा है और मांग कई गुना बढ़ गई है। इसके अलावा बाजार में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले औषधीय उत्पाद जैसे गिलोय, तुलसी ड्राप व अश्वगंधा की भी भारी किल्लत है। स्टोरों में कई नामी ब्रांड के इम्युनिटी काढ़ों का स्टाक भी शार्ट हो गया है। इन्होंने कहा-

पल्स आक्सीमीटर की कालाबाजारी बिल्कुल भी नहीं होने दी जाएगी। अभियान चलाया जाएगा। कोई भी कालाबाजारी करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पवन शाक्य, औषधि निरीक्षक, मेरठ

मवाना में 51 और संक्रमित निकले: कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमितों के निकलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को सीएचसी पर हुई जांच में 51 लोग संक्रमित निकले। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम क्वारंटाइन किया गया है।

मंगलवार को सीएचसी पर कोरोना की जांच के लिए 170 लोगों की सैंपलिग की गई थी। बुधवार को आई जांच रिपोर्ट में 51 लोग संक्रमित निकले हैं। जिनमें 6 लोग मोहल्ला हीरालाल, 5 शुगर मिल, 6 लोग रामबाग कालोनी समेत 20 लोग संक्रमित मिले हैं। जबकि 31 लोग आसपास गांवों के शामिल है। सीएचसी प्रभारी डा.सतीश भास्कर ने बताया कि संक्रमित निकले सभी मरीजों को जारी गाइड लाइन के पालन की हिदायत देते हुए होम क्वारंटाइन किया गया है।

chat bot
आपका साथी