BKU Protest In Meerut: मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में जीएम दफ्तर के सामने दरी बिछाकर बैठे किसान, प्रदर्शन करके रखीं ये मांगें

BKU Protest In Meerut अपनी विभिन्‍न मांगों को लेकर गुरुवार को भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं और किसानों ने मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में महाप्रबंधक के दफ्तर के प्रदर्शन किया। समस्‍याओं के समाधान के बाद ही अब किसान धरना खत्‍म करेंगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:00 PM (IST)
BKU Protest In Meerut: मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में जीएम दफ्तर के सामने दरी बिछाकर बैठे किसान, प्रदर्शन करके रखीं ये मांगें
मेरठ में किसानों ने गुरुवार को मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में धरना दिया।

मेरठ, जागरण संवाददाता। BKU Protest In Meerut मेरठ में भारतीय किसान यूनियन नेता विजयपाल घोपला के नेतृत्व में गुरुवार को किसानों ने मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में धरना दे दिया। चीनी मिल परिसर स्थित महाप्रबंधक शीशपाल सिंह के दफ्तर के सामने किसान दरी बिछाकर बैठ गए और किसानों की समस्याओं को लेकर प्रदर्शन करने लगे। किसानों ने कहा कि उनकी समस्याओं के समाधान के बिना धरना समाप्त नहीं होगा। इन मांगों में किसानों का बकाया गन्‍ना भुगतान भी शामिल है। प्रदर्शन में बड़ी संख्‍या में किसान शामिल हुए।

ये मांगें रखीं गई

भाकियू नेता विजयपाल घोपला ने कहा कि मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल के क्षेत्रीय किसानों की कई समस्याएं हैं। जिसे लेकर महाप्रबंधक से मिला जाएगा। किसानों ने बताया कि चीनी मिल गेट पर भैंसा बुग्गी व ट्रैक्टर ट्राली की तोल अलग-अलग कांटों पर होनी चाहिए। टोकन घर के आसपास गंदगी रहती है। जिसे साफ कराया जाए। चीनी मिल के मुख्य द्वार की पुलिया का चौड़ीकरण किया जाए, जिससे किसानों को आसानी हो। पर्ची तौल की अवधि 72 घंटे से बढ़ाकर पांच दिनों की मांग की गई। छोटे सट्टे के किसानों की पर्ची का आवंटन जल्द किया जाए। इसके अलावा किसानों का गन्ना भुगतान शीघ्र किराया जाए। रालोद युवा नेता संजय चौधरी, दीपक गून, पप्पू गेझा, छोटू व मोनू आदि मौजूद रहे।

चीनी मिल गेट पर प्रतिदिन मिले किसानों को गन्ना इंडेंट

वहीं दूसरी ओर मेरठ में भारतीय किसान यूनियन के नेता संजय दौरालिया और महकार ङ्क्षसह के नेतृत्व में किसानों ने पांडव नगर स्थित गन्ना भवन में उप गन्ना आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। किसान नेताओं ने कहा कि पेराई सत्र में मिल गेट पर तीन-चार दिन बाद गांव का इंडेंट मिल पाता है। जिसकी वजह से किसान परेशान रहते हैं। जबकि गन्ना क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन इंडेंट मिलता है। उन्होंने मांग रखी कि चीनी मिल चलने से पहले इस तरह की व्यवस्था बनाई जाए, जिससे चीनी मिल गेट पर भी किसानों को प्रतिदिन इंडेंट प्राप्त होता रहे। चेतावनी दी कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो क्रय केंद्रों का इंडेंट जारी नहीं होने देंगे। उपेंद्र प्रधान, संजय,   सीपी सिंह, राकेश व प्रवीन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी