नाजिम के पासपोर्ट कर रोहिंग्‍या ने की विदेश यात्राएं, कैसे हुआ संभव? जांच में जुटी पुलिस

आखिर रोहिंग्‍या के पास पासपोर्ट कैसे पहुंचा इसकी जांच में पुलिस लग गई है। इस दौरान दो को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुछताछ की जा रही है। इसकी सूचना दूतावास ने दी थी।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:51 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 12:55 AM (IST)
नाजिम के पासपोर्ट कर रोहिंग्‍या ने की विदेश यात्राएं, कैसे हुआ संभव? जांच में जुटी पुलिस
नाजिम के पासपोर्ट कर रोहिंग्‍या ने की विदेश यात्राएं, कैसे हुआ संभव? जांच में जुटी पुलिस

बिजनौर, जेएनएन। शहर के बक्सीवाला के एक युवक के पासपोर्ट पर एक रोहिंग्‍या ने कई देशों की यात्रा की है। विदेश से आपत्ति होने पर भारतीय दूतावास की सूचना पर बिजनौर पुलिस ने जांच शुरू की। पता चला कि युवक के पासपोर्ट का एक बिचौलिए के माध्यम से इस्तेमाल हुआ है। पासपोर्ट धारक और उसके एक साथी को गिरफ्तार किया है। जांच की जा रही है।

धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

शहर कोतवाली पुलिस ने शनिवार को शहर के बक्सीवाला निवासी मोहम्मद नाजिम और चाहशीरी बी-22 निवासी सुहेल को गिरफ्तार किया है। उन पर धोखाधड़ी और पासपोर्ट अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। शहर कोतवाल रमेश चंद शर्मा ने बताया कि एक साल पूर्व नाजिम ने अपना पासपोर्ट सुहेल को दिया था। नाजिम विदेश में जाना चाहता था। विदेश के लिए दिल्ली में उसका साक्षात्कार हुआ, लेकिन वह फेल हो गया। इसी बीच नाजिम का पासपोर्ट गुम हो गया। उसने इसकी जानकारी किसी को नहीं दी। कुछ दिन पूर्व एक देश से भारतीय दूतावास को शिकायत मिली कि म्यांमार का एक रोहिंग्‍या बिजनौर के नाजिम के पासपोर्ट पर यात्रा कर रहा है।

दूतावास की सूचना पर जांच शुरू

दूतावास की सूचना पर एसपी देहात संजय कुमार ने इसकी जांच शुरू की। जांच के दौरान पता चला कि रोहिंग्‍या ने नाजिम के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया है। जांच रिपोर्ट के बाद शहर कोतवाली में नाजिम और सुहेल के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। आशंका है कि सुहेल और नाजिम की मिलीभगत से उक्त व्यक्ति ने पासपोर्ट पर विदेश यात्रा की है। कई देशों में उसने नाजिम के नाम पर उसके पासपोर्ट पर यात्रा की। कुछ दिनों पूर्व सऊदी अरब से म्यांमार यात्रा करते हुए वह पकड़ में आ गया। इसकी शिकायत भारतीय दूतावास से की। विदेश मंत्रालय की सूचना पर बिजनौर पुलिस ने जांच शुरू की। फिलहाल पुलिस जांच में जुटी है। नाजिम और सुहेल को गिरफ्तार कर लिया गया है।

कैसे पहुंचा रोहिंग्‍या के पास पासपोर्ट

पुलिस पता लगाने में जुटी है कि आखिर पासपोर्ट उस रोहिंग्‍या के पास कैसा पहुंचा? इसके पीछे एक बड़े रैकेट का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। आशंका है कि दूसरे के पासपोर्ट पर विदेशों में यात्रा कराई जा रही है। एसपी देहात ने बताया कि जांच में सामने आया कि नाजिम के पासपोर्ट का इस्तेमाल हुआ है। म्यांमार के एक व्यक्ति ने इस पर यात्रा की है। गहराई से पड़ताल के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। 

chat bot
आपका साथी