टीकाकरण प्लान में बड़ा फेरबदल..सर्वर डाउन जो चल रहा है

16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण का आगाज हो गया। टीका पूरी तरह कारगर और सुरक्षित भी है लेकिन सबके मन में प्रश्न है कि अगला टीकाकरण कब और कैसे होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:15 AM (IST)
टीकाकरण प्लान में बड़ा फेरबदल..सर्वर डाउन जो चल रहा है
टीकाकरण प्लान में बड़ा फेरबदल..सर्वर डाउन जो चल रहा है

मेरठ, जेएनएन। 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण का आगाज हो गया। टीका पूरी तरह कारगर और सुरक्षित भी है, लेकिन सबके मन में प्रश्न है कि अगला टीकाकरण कब और कैसे होगा। इसके जवाब में स्वास्थ्य विभाग ने साफ कर दिया है कि कार्यक्रम में बड़ा फेरबदल होगा। सप्ताह में दो दिन 7100-7100 लोगों को टीका लगाने की योजना थी, लेकिन सर्वर डाउन होने की वजह से केंद्रों व सत्र की संख्या घटाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने साफ किया कि टीकाकरण की रफ्तार कम करनी होगी। माना जा रहा है कि अगले शनिवार को टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा।

11 जनवरी को ड्राई रन के दौरान कोविड सर्वर धीमा पड़ गया था। 15 जनवरी को टीका लेने वालों को संदेश भेजने के दौरान भी सर्वर डाउन पड़ा और जो सूचना दो दिन पहले मिलनी थी, वो महज आठ-दस घटे पहले दी गई। 16 जनवरी को 694 के सापेक्ष 566 लोगों ने टीका लगवाया, लेकिन इस इस दौरान भी केंद्र सरकार का सर्वर धीमा पड़ गया। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने साफ कर दिया है कि टीकाकरण सत्रों की संख्या कम करनी होगी। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक मेरठ में 35 केंद्रों पर 71-71 सत्र में सोम व शुक्रवार को टीकाकरण होना था। हर बूथ पर सौ-सौ लोगों को वैक्सीन लगेगी। हर केंद्र पर छह-छह स्वास्थ्यकर्मी होंगे। पुलिसकर्मियों को भी प्रशिक्षित किया गया है। पहले तय किया गया था कि निर्धारित 19 हजार हेल्थवर्करों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने के लिए सप्ताह में चार दिन टीकाकरण होगा। दूसरे चरण में 37 हजार लोगों को टीका लगाना था, लेकिन उनका पंजीकरण होना बाकी है। उधर, सर्वर पर भारी लोड देखते हुए ऐसा करना संभव नहीं लग रहा।

इनका कहना-

वैक्सीन आगे कब लगेगी, इसकी कोई स्पष्ट सूचना नहीं है। हा, टीकाकरण केंद्र व सत्र घटाए जाएंगे। वैक्सीन की अगली खेप कब आएगी, यह भी साफ नहीं है। हालाकि करीब 12 हजार लोगों की वैक्सीन डिपो में रखी गई है। पहले दिन का टीकाकरण सफल रहा है।

डा. अखिलेश मोहन, सीएमओ

chat bot
आपका साथी