जल्द आएंगे ठगों के बुरे दिन.. हर थाने में खबर लेगी साइबर डेस्क

जनपद में साइबर ठगों के बुरे दिन आने वाले हैं। साइबर अपराध रोकने के लिए प्रत्येक थाने में अगले सप्ताह तक साइबर डेस्क बना दी जाएगी। इससे पीड़ितों को साइबर सेल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:45 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:45 AM (IST)
जल्द आएंगे ठगों के बुरे दिन.. हर थाने में खबर लेगी साइबर डेस्क
जल्द आएंगे ठगों के बुरे दिन.. हर थाने में खबर लेगी साइबर डेस्क

मेरठ, जेएनएन। जनपद में साइबर ठगों के बुरे दिन आने वाले हैं। साइबर अपराध रोकने के लिए प्रत्येक थाने में अगले सप्ताह तक साइबर डेस्क बना दी जाएगी। इससे पीड़ितों को साइबर सेल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। साथ ही थाने पर समय रहते शिकायत दर्ज कराने पर रकम रिकवरी की संभावना भी बढ़ेगी। इसके लिए हर थाने की एक महिला कास्टेबल को ट्रेनिंग देकर तैयार किया जा रहा है। साइबर डेस्क को थाने के अलावा सीधे साइबर सेल से जोड़ा जाएगा।

कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के नाम पर लगातार शहर के लोगों को काल की जा रही हैं। उन्हें 25 लाख की लाटरी का लालच देकर खाते से रकम उड़ा दी जाती है। शहर के काफी लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं। एसपी क्राइम अनित कुमार का कहना है कि साइबर अपराध रोकने को सबसे ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। ठग आपको ठगने के लिए लालच देते हैं। हाल में केबीसी के नाम पर 25 लाख की लाटरी निकलने का लालच देकर रकम ठगी जा रही है। ऐसे काफी मामले सामने आ चुके हैं। कुछ जानकारी समय से मिलने की वजह से खाते से रकम रिकवर कर ली गई, जबकि काफी केस ऐसे हैं, जिनमें अभी तक आरोपित का पता नहीं चल पाया है। क्योंकि आरोपित फर्जी आइडी का प्रयोग करते हैं। लोकेशन बदल लेते हैं। साइबर सेल की तरफ से साइबर अपराध के पोस्टर छपवाकर सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा किए गए थे। ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके।

तत्काल साइबर सेल पहुंचाई जाएगी शिकायत

एसपी क्राइम ने बताया कि जनपद के सभी 31 थानों में अगले सप्ताह तक साइबर डेस्क बनने जा रही है। यहा एक महिला कास्टेबल को ट्रेनिंग देकर तैनात किया जाएगा। जो थानों में आने वाली साइबर अपराध की प्रत्येक शिकायत को तत्काल साइबर पोर्टल पर अपलोड करेगी। इसके बाद शिकायत को साइबर सेल तक पहुंचाएगी। साइबर ठगी होने के बाद अब पीड़ित सीधे थाने में पहुंचकर साइबर डेस्क पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

समझदारी से धरे रह गए ठगों के मंसूबे

शास्त्रीनगर के दिव्याक, लिसाड़ीगेट के यासर काजी, सिपाही अमित कुमार के मोबाइल पर भी केबीसी के 25 लाख की लाटरी का मैसेज आया था। बाकायदा कालर ने उन्हें एक वाट्सएप नंबर दिया। बताया गया कि उस नंबर पर बात कर डिटेल दें, ताकि तुम्हारे नाम 25 लाख का चेक बन जाए। सभी ठगों की बात को समझ गए। उन्होंने कालर को अपनी कोई जानकारी नहीं दी। इसके बाद नंबर पर आडिया रिकार्डिग आई। उसे भी डिलीट कर दिया। इसी तरह से आप भी लालच देने वाली काल को इग्नोर कीजिए। इन्होंने कहा-

हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है। इसके लिए जनपद में एक साथ करीब 70 पुलिसकर्मियों को साइबर अपराध की रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि पीड़ितों की शिकायत थाने में दर्ज होकर तत्काल कार्रवाई हो सके। इससे रकम रिकवरी की उम्मीद बढ़ जाती है।

अनित कुमार, एसपी क्राइम

chat bot
आपका साथी