Benefits Of Yoga: नियमित योग से उच्च रक्तचाप पर लगाएं विराम, जानें-मेरठ के योग गुरु की राय

योग गुरु पंकज योगी ने बताया कि यह रोग मुख्य रूप से भावुक व चिंता करने वालों में अधिक पाया जाता है। उच्च रक्त चाप होने की प्रमुख वजह अम्ल प्रधान आहार और श्रम रहित जीवन शैली से कोलेस्ट्राल बढ़ जाता है। योग करना बेहद जरूरी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:30 AM (IST)
Benefits Of Yoga: नियमित योग से उच्च रक्तचाप पर लगाएं विराम, जानें-मेरठ के योग गुरु की राय
दैनिक जागरण के आनलाइन योग शिविर में उच्च रक्तचाप के निवारण को कराया गया योगाभ्यास।

मेरठ, जेएनएन। समाज के उत्तम स्वास्थ्य व निरोगी जीवन के लिए दैनिक जागरण की ओर से आयोजित आनलाइन योग शिविर में शनिवार को अधिकांश लोगों में पाई जाने वाले समस्या उच्च रक्तचाप पर चर्चा हुई। रोग के कारण व लक्षण बताने के साथ इसके निवारण के लिए योगाचार्य द्वारा विभिन्न योगाभ्यास कराया गया।

योग गुरु पंकज योगी ने बताया कि यह रोग मुख्य रूप से भावुक व चिंता करने वालों में अधिक पाया जाता है। उच्च रक्त चाप होने की प्रमुख वजह अम्ल प्रधान आहार और श्रम रहित जीवन शैली से कोलेस्ट्राल बढ़ जाता है। इससे रक्त वाहिकाएं अवरुद्ध होकर कठोर हो जाती हैं। कोलेस्ट्राल व अन्य पदार्थों के जम जाने से गाढ़े रक्त को इस रुके हुए मार्ग में फेकने या ले जाने से हृदय पर अधिक दवाब पड़ता है या दवाब बढ़ जाता है। इसे उच्च रक्तचाप कहते हैं।

इस दौरान योगाचार्य बब्लू ठाकुर ने बताया कि उच्च रक्तचाप होने पर व्यक्ति में सांस फूलना, आवश्यकता से अधिक थकावट महसूस होना, चेहरे व कानों का तमतमाना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले दायीं करवट लेटने से फायदा मिलता है। इसके बाद ग्रीवा चक्रासन, योग के सभी धनात्मक आसन, सिद्धासन, पद्मासन व शशांकासन का अभ्यास कराया। प्राणायामों में चंद्रभेदी, अनुलोम-विलोम, उज्जायी, शीतली, भ्रामरी आदि का अभ्यास कराया। इससे ग्रसित लोगों को नमक, मसाले, शराब, चाय-काफी, धूम्रपान का त्याग करने की सलाह दी। 

chat bot
आपका साथी