बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को, छह सितंबर से शुरू होगी पढ़ाई

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को होगी। कोरोना की वजह से इस बार ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:15 AM (IST)
बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को, छह सितंबर से शुरू होगी पढ़ाई
बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को, छह सितंबर से शुरू होगी पढ़ाई

मेरठ,जेएनएन। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को होगी। कोरोना की वजह से इस बार हर जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, ताकि छात्र- छात्राएं अपने जिले में ही परीक्षा दे सकें। चौधरी चरण सिंह विवि की ओर से नौ जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 66 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड होने लगे हैं। बुधवार को विश्वविद्यालय ने सभी बीएड कालेजों को इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिया है।

बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार भी लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से किया जा रहा है। परीक्षा के सफल संचालन के लिए हर विश्वविद्यालय को नोडल केंद्र बनाया गया है। कोविड की वजह से एक परीक्षा केंद्र में 200 से 500 छात्र- छात्राएं परीक्षा देंगे। बीएड की प्रवेश परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ से 12 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दो से पांच बजे के बीच होगी। 27 अगस्त को प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित होगा। एक सितंबर से आनलाइन काउंसिलिग शुरू होगी। छह सितंबर को शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय से जुड़े 40 कालेजों में बीएड का पाठ्यक्रम संचालित हो रहा है। बीएड प्रवेश परीक्षा से पहले चौधरी चरण सिंह विवि ने सभी कालेजों को अपने शिक्षकों का अनुमोदन कराने को कहा है। बगैर अनुमोदित कराए कालेजों को काउंसिलिग में शामिल नहीं किया जाएगा।

बीपीएड-एमपीएड शिक्षकों का होगा भौतिक सत्यापन: चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध कालेज, जिसमें बीपीएड और एमपीएड पाठ्यक्रम संचालित हैं, उन्हें सत्र 2021-23 में प्रवेश लेने से पहले अपने शिक्षकों का भौतिक सत्यापन कराना होगा। विवि ने इसके लिए 27 और 28 अगस्त की तिथि तय की है।

शिक्षकों के भौतिक सत्यापन के लिए बुधवार को विवि ने प्रोफार्मा जारी किया है। इसे भरकर शिक्षक निर्धारित तिथि पर विवि के शिक्षा विभाग में उपस्थित होंगे। भौतिक सत्यापन के दौरान शिक्षकों को अपने सभी शैक्षणिक प्रमाण-पत्र लेकर आना होगा। सत्यापन के दौरान अगर किसी कालेज में एनसीटीई के मानक के अनुसार शिक्षक नहीं होंगे, उन्हें काउंसिलिग में शामिल नहीं किया जाएगा। उधर, कालेजों को सत्र 2021-23 में बीपीएड और एमपीएड के संचालन के लिए एनसीटीई से जारी पत्र और विवि से संबद्धता की प्रति भी लगानी होगी। विवि ने शिक्षकों के सत्यापन के लिए 23 कालेजों की सूची भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड की है।

chat bot
आपका साथी