मेरठ में बीएड प्रवेश परीक्षा : कोरोना के बीच 80 फीसद ने दी परीक्षा, महिलाओं की संख्‍या रही अधिक

BEd entrance Exam 2020 बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 44 परीक्षा केंद्र पर 15 हजार 47 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। सभी केंद्रों पर थर्मल स्‍कैनिंग और सैनिटाइजेशन की व्‍यवस्‍था की गई थी।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 09:26 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 09:26 PM (IST)
मेरठ में बीएड प्रवेश परीक्षा : कोरोना के बीच 80 फीसद ने दी परीक्षा, महिलाओं की संख्‍या रही अधिक
मेरठ में बीएड प्रवेश परीक्षा : कोरोना के बीच 80 फीसद ने दी परीक्षा, महिलाओं की संख्‍या रही अधिक

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में रविवार को बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा हुई। दो पालियों में हुई परीक्षा के साथ ही सभी तरह की आशंका पर भी विराम लग गया। मेरठ में 44 परीक्षा केंद्र पर 15 हजार 47 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। करीब 80 फीसद उपस्थिति रही। इससे यह भी स्पष्ट हो गया कि अभ्यर्थियों में कोरोना से अधिक अपने भविष्य को लेकर चिंता रही। बीएड की प्रवेश परीक्षा सभी केंद्रों पर सही से हो गई, लेकिन परीक्षा केंद्रों के बाहर शारीरिक दूरी की धज्जियां भी उड़ती नजर आईं।

पहली पारी में इन विषयों पर परीक्षा

सुबह नौ बजे से 12 बजे तक पहली पाली में सामान्य ज्ञान और भाषा की परीक्षा हुई। जबकि दूसरी पाली में दो बजे से पांच बजे तक अभिरुचि परीक्षण और योग्यता के साथ कला, विज्ञान, वाणिज्य की परीक्षा हुई। कोरोना को देखते हुए परीक्षार्थियों को एक घंटा पहले ही केंद्रों पर बुलाया गया था। लेकिन साढ़े नौ बजे तक अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। मास्क और सैनिटाइजर के साथ अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे । सभी सेंटरों पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। 

अन्य जिलों के परीक्षार्थी

कोरोना को देखते हुए इस बार लखनऊ विवि ने हर जिले में परीक्षा केंद्र बनाया था। अभ्यर्थियों को सुविधा भी थी कि वे अपना केंद्र बदल लें। लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत से अभ्यर्थी जिला नहीं बदल पाए। मेरठ में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली आदि जिलों के भी अभ्यर्थी परीक्षा देने आए थे। 

अन्दर व्यवस्था बाहर अव्यवस्था

केके इंटर कॉलेज, एनएएस कॉलेज, डीएन कॉलेज, आरजी कॉलेज, मेरठ कॉलेज आदि शहर के कई केंद्रों के बाहर सुबह ही लोगों की भीड़ रही। कई केंद्रों पर पुलिस देर से पहुंची। परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावकों की भीड़ होने से केंद्र से बाहर शारीरिक दूरी और अन्य मानकों टूटते रहे। कुछ सेंटरों पर सैनिटाइजर न लाने पर अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया। थर्मल स्‍कैनिंग में देरी होने की वजह से कुछ केंद्रों पर अफरातफरी रही। 

मेरठ कॉलेज में तीन सेंटर

44 परीक्षा केंद्रों में मेरठ कॉलेज में तीन केंद्र बनाए गए थे। जहां 1500 परीक्षार्थी थे। मेरठ कॉलेज में दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी अनिल ढींगरा एडीएम सिटी अजय कुमार तिवारी के साथ निरीक्षण किया।

गेट पर खड़े हुए अभिभावक

पहली पाली की परीक्षा 12 बजे खत्म हुई, दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे थी। इस बीच में कुछ केंद्रों ने अभ्यर्थियों को बाहर नहीं निकलने दिया। एनएएस डिग्री कॉलेज में गेट बंद होने की वजह से अभिभावक गेट पर चढ़कर खाने पीने की चीज अंदर भेजने की कोशिश करते दिखे। हालांकि कुछ केंद्रों पर पहली पाली की परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को बाहर जाने दिया गया।

सीसीएसयू प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. पीके मिश्रा ने कहा कि कोविड-19 के डर के बीच में शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से परीक्षा सम्पन्न हुई है। कहीं से भी नकल की सूचना नहीं मिली है। थर्मल स्‍कैनिंग में भी किसी तरह की रिपोर्ट नहीं आई है। इस परीक्षा की सफलता से अन्य परीक्षाओं का रास्ता खुल जाएगा। 

chat bot
आपका साथी