सतर्क हो जाएं..40 तक पहुंचने वाला है पारा

पिछले तीन-चार दिनों से जारी शुष्क मौसम के कारण गर्मी के तेवर बढ़े हैं। धूल के कण लेकर मैदानी इलाकों में आ रहीं रेगिस्तानी हवाओं ने दिन में प्रदूषण के स्तर को बढ़ा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 09:00 AM (IST)
सतर्क हो जाएं..40 तक पहुंचने वाला है पारा
सतर्क हो जाएं..40 तक पहुंचने वाला है पारा

मेरठ। पिछले तीन-चार दिनों से जारी शुष्क मौसम के कारण गर्मी के तेवर बढ़े हैं। धूल के कण लेकर मैदानी इलाकों में आ रहीं रेगिस्तानी हवाओं ने दिन में प्रदूषण के स्तर को बढ़ा दिया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो-तीन दिन में पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है।

रविवार को दिन में आसमान में तेज धूप रही। उत्तर पूर्वी हवाओं की दिशा बदलकर अब उत्तर पश्चिमी हो गई है। रेगिस्तान से आने वाली ये हवाएं अपने साथ धूल और रेत के अति सूक्ष्म कण भी ला रही हैं। जिससे प्रदूषण का सूचकांक पीएम 2.5 दिन में 12 बजे ही सूरजकुंड इलाके में 70 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर पहुंच गया, जो 24 घंटे पहले ही 40 - 42 तक था। स्थानीय स्तर पर प्रदूषण की रोकथाम के कोई उपाय नहीं होने के कारण भी मौसम में जरा सा बदलाव होने पर प्रदूषण का जमाव शहर में बढ़ने लगता है। सबसे लचर रवैया प्रदूषण विभाग का है, धुआं उगलते वाहनों को रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है। नगर निगम द्वारा जगह-जगह रखे गए डस्टबिन मानो कूड़ा जलाने के पात्र बन गए हैं। दिल्ली रोड स्थित शॉप्रिक्स मॉल के पास, मेट्रो प्लाजा, सोती गंज में जगह-जगह डस्टबिनों से धुआं उठते देखा जा सकता है। शाम के बाद प्रदूषण की स्थिति में हवाएं तेज चलने और आसमान में अत्यधिक ऊंचाई पर बने बादल हटने से कुछ सुधार देखा गया। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. आरके सोनी ने यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस द्वारा जारी रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि इससे निकलने वाले धुएं में बेहद दूषित गैस होती हैं, जिनसे अस्थमा के अलावा, हार्ट अटैक और वातस्फीति (एम्फीसीमा) जैसे रोग हो सकते हैं।

27 अप्रैल तक बदलाव के आसार नहीं

रविवार को अधिकतम तापमान 36.7 और न्यूनतम तापमान 18.3 रहा। पश्चिमी हवाएं के कारण सुबह और रात में गर्मी से राहत भी दिलाए हुए हैं। रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। गर्मी के सीजन में मौसम में बदलाव पश्चिम विक्षोभ पर निर्भर करता है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले पांच-छह दिनों तक कोई पश्चिम विक्षोभ ऐसा नहीं है जो एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश के मैदानी भागों पर असर डाल सके। जिस कारण तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी और 40 डिग्री तक पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी