बागपत : 500 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कालेज, डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने की कवायद हुई तेज

बागपत में मेडिकल कालेज बनवाने को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराने की कवायद तेज हो गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तारिक अहमद ने कहा कि मेडिकल कालेज की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने को एजेंसी नामित कराने का लिखित में अनुरोध किया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:41 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:55 AM (IST)
बागपत : 500 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कालेज, डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने की कवायद हुई तेज
बागपत जिले में पीएम जन विकास कार्यक्रम में कराएंगे निर्माण।

बागपत, जेएनएन। बागपत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के असेवित जिलों में छह माह में मेडिकल कालेज बनवाने के ऐलान से सरकारी तंत्र हरकत में आ गया है। बागपत में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के बजट से मेडिकल कालेज बनवाने को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराने की कवायद तेज हो गई है। मेडिकल कालेज बनने से बागपत की पंद्रह लाख आबादी को फायदा होगा।

15 एकड़ जमीन पर बनेगा

मेरठ से कटकर अलग जिला बनने के 24 साल बाद भी बागपत स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी पीछे है। पिछली साल सरकार ने बागपत समेत असेवित 16 जिलों में मेडिकल कालेज का निर्माण कराने का ऐलान किया था। मेडिकल कालेज का निर्माण कराने को जिला अस्पताल के 10 किमी के दायरे में मीतली गांव में 15 एकड जमीन चिन्हित कर शासन को प्रस्ताव भेजा गया। अब मुख्यमंत्री के मेडिकल कालेज निर्माण पर फोकस करने से सरकारी तंत्र गंभीर हो गया है।

500 करोड़ का प्रोजेक्‍ट

बागपत में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के बजट से 200 बेड का मेडिकल कालेज बनवाने की कवायद चल रही है। उच्चाधिकारियों ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी से मेडिकल कालेज की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराने का निर्देश दिया था। चूंकि 400 से 500 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है और इतने बड़े प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम कोई बड़ी एजेंसी ही कर सकती है।

एजेंसी की जाएगी नामित

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तारिक अहमद ने कहा कि हमनें मेडिकल कालेज की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने को एजेंसी नामित कराने का लिखित में अनुरोध विभागीय निदेशालय से किया है। एजेंसी नामित होने के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराकर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। गौरतलब है कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से संचालित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के बजट से बागपत में मेडिकल कालेज बनवाने की कवायद चल रही है। मेडिकल कालेज बनने से बागपत की पंद्रह लाख आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई कर भविष्य संवारने की सुविधा मिलेगी। सांसद प्रतिनिधि ठा. प्रदीप सिहं ने बताया कि भाजपा सांसद डा. सत्यपाल सिंह जल्द लखनऊ में मुख्यमंत्री से बागपत में जल्द मेडिकल कालेज की स्थापना कराने का अनुरोध करेंगे। करीब 500 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज बनने से बागपत के विकास का चार चांद लगेंगे।

chat bot
आपका साथी