दर्शक कम, पर भावी क्रिकेटर्स में दिखा जोश

छह-सात साल पहले तक भामाशाह पार्क सभी रणजी मैचों में दर्शकों से खचाखच भरा रहता था लेकिन सोमवार से शुरू हुए रणजी मैच में दर्शकों की संख्या बेहद कम देखने को मिली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 04:00 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 06:06 AM (IST)
दर्शक कम, पर भावी क्रिकेटर्स में दिखा जोश
दर्शक कम, पर भावी क्रिकेटर्स में दिखा जोश

मेरठ, जेएनएन। छह-सात साल पहले तक भामाशाह पार्क सभी रणजी मैचों में दर्शकों से खचाखच भरा रहता था, लेकिन सोमवार से शुरू हुए रणजी मैच में दर्शकों की संख्या बेहद कम देखने को मिली। क्रिकेट ग्राउंड पर दर्शकों के बैठने का स्थान लगभग खाली ही रहा। इसका एक कारण उत्तर प्रदेश और रेलवे की टीम में कोई भी स्टार खिलाड़ी का न होना भी माना जा रहा है। स्टार खिलाड़ियों को देखने वाले भले ही ग्राउंड पर नजर न आए हो, लेकिन क्रिकेट का प्रशिक्षण ले रहे भावी खिलाड़ियों में मैच देखने का उत्साह खासा दिखाई दिया। मेरठ कॉलेज क्रिकेट एकेडमी के साथ ही शहर की अन्य क्रिकेट एकेडमी से भी सैकड़ों खिलाड़ी मैच देखने आते-जाते रहे।

कैमरे में कैद हुआ पूरा मैच

बीसीसीआइ के नियमों के अनुसार पूरा रणजी मैच चार कैमरों में रिकॉर्ड किया जा रहा है। मैच की पूरी रिकॉर्डिग बीसीसीआइ को भेजी जाएगी। इस मैच का सीधा प्रसारण नहीं हो सका, लेकिन स्कोर लगातार ऑनलाइन मिल रहे थे। बीसीसीआइ की वेबसाइट और मोबाइल एप पर हर गेंद की रिपोर्ट मिलती रही। मैच में पहले दिन बीसीसीआइ के अंतरराष्ट्रीय अंपायर विनीत कुलकर्णी व एस. रवि ने अंपायरिग की। मैच के दौरान थर्ड अंपायर की भूमिका में मैच रेफरी प्रशांत महापात्रा रहे। इनके पास तीन अपील गई, लेकिन कोई आउट नहीं था।

सुरक्षा व्यवस्था रही दुरुस्त

रणजी मैच को देखते हुए भामाशाह ग्राउंड पर पुलिस की चौकस व्यवस्था रही। ग्राउंड के चारों ओर बैरिकेडिंग की गई थी। दर्शकों के लिए पीछे का गेट खोला गया था। हालांकि दिनभर मैच के दौरान ग्राउंड पर बार-बार श्वान घूमते दिखे। इनसे खिलाड़ियों को थोड़ी परेशानी भी हुई। सोमवार सुबह मैच का शुभारंभ चौ. चरण सिंह विवि के कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मेरठ कॉलेज प्रबंध समिति के अवैतनिक मंत्री सेठ दयानंद गुप्ता ने की। आयोजन सचिव व एमडीसीए के अध्यक्ष जेके अग्रवाल ने मेरठ कॉलेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष राम कुमार गुप्ता, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव डा. युद्धवीर सिंह सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

पीके को भाया ग्राउंड

सोमवार को रणजी मैच देखने के लिए पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण कुमार भी भामाशाह ग्राउंड पर पहुंचे। उन्होंने क्यूरेटर रविंद्र चौहान सहित अन्य एमडीसीए पदाधिकारियों से ग्राउंड की तारीफ की और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। मैच देखने के लिए क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार के पिता किरनपाल सिंह, रेलवे टीम के कप्तान क्रिकेटर कर्ण शर्मा के पिता विनोद शर्मा, प्रियम गर्ग के पिता नरेश कुमार गर्ग, पूर्णाक त्यागी के पिता अरुण त्यागी सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहे।

नहीं आए स्कूलों के बच्चे

रणजी ट्रॉफी मैच दिखाने के लिए शहर के कई प्रमुख स्कूलों को बच्चों का भेजने के लिए आमंत्रित किया गया था पर पहले दिन किसी भी स्कूल से बच्चे नहीं पहुंचे। क्रिकेट कोच संजय रस्तोगी के अनुसार इस बार क्रिकेट सीखने वाले बच्चों की संख्या काफी अधिक देखने को मिली। अब मंगलवार को उत्तर प्रदेश की टीम बल्लेबाजी करने उतरेगी तब अधिक बच्चे मैच देखने पहुंच सकते हैं। मैच देखने से बच्चों को क्रिकेट की बारीकियां अधिक सीखने को मिलती हैं।

chat bot
आपका साथी