सनातन परंपरा को जागृत रखने का प्रयास, आज मेरठ में होगा कीर्तन का आयोजन

मेरठ में सामाजिक संस्था श्रीखाटू श्याम सालासर धाम सेवा समिति आज शिवपुरम में कीर्तन का आयोजन करेंगे। जिसमें गीत संगीत के माध्यम से लोगों को भक्ति की गंगा में भिगोने का काम करेंगे। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी ध्‍यान रखा जाएगा।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:50 AM (IST)
सनातन परंपरा को जागृत रखने का प्रयास, आज मेरठ में होगा कीर्तन का आयोजन
मेरठ के शिवपुरम में आज कीर्तन का आयोजन रखा गया है।

मेरठ, जेएनएन। सनातन परंपरा के अनुसार व्यक्ति ईश्वर की प्राप्ति के लिए ध्यान, कर्म, तप और भक्ति आदि मार्गों को अपनाता है। जिसमें ईश्वर की भक्ति का मार्ग सुरल-सुगम होता है और इसमें लोगों का सहायक बनता है कीर्तन। ईश्वर की आराधना में एकाग्रता से अधिक भक्ति में रम जाने में कीर्तन मनुष्य की सहायता करता है। साथ ही मन तथा बुद्धि को शालीनता प्रदान करता है।

आस्था के दीप जलाएंगे

कीर्तन किसी एक व्यक्ति तक सीमित न होकर व्यापक ढंग से आध्यात्मिक तरंग का संचार मनुष्य में करता है। भक्ति की ऐसे तरंग लोगों में प्रवाहित करने के लिए शनिवार को सामाजिक संस्था श्रीखाटू श्याम सालासर धाम सेवा समिति ऐसे ही तरंग का संचार लोगों में प्रवाहित करने के लिए शिवपुरम में कीर्तन का आयोजन करेंगे। जिसमें गीत, संगीत के माध्यम से लोगों को भक्ति की गंगा में भिगोने का काम करेंगे। संगीतमय भजन-गीतों के माध्यम से लोगों के हृदय में आस्था के दीप जलाएंगे।

निश्शुल्क आयोजन

समिति के संस्थापक हरि किशन गर्ग ने बताया कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए आयोजन होगा। सनातन समाज के लोगों में धर्म और आस्था की ज्योति को जागृत रखने के लिए तथा आत्मिक शांति के लिए वह लोगों की मांग से समिति के सदस्यों से निश्शुल्क कीर्तन का आयोजन करते आ रहे हैं। छोटे बड़े मिलाकर अब तक करीब 450 अधिक कीर्तन के आयोजन कर चुके हैं। आने वाले समय में माधवपुरम, प्रतापविहार, मुल्ताननगर आदि जगहों पर इस माह कीर्तन के आयोजन किए जाने वाले हैं। जिसमें समिति से जुड़े विभिन्न लोगों के सहयोग से कार्यक्रम संपन्न होगा।

chat bot
आपका साथी