कोविड-19 क्विज में अरुणिमा कौशिक व हिमांशी बनीं विजेता

कोविड-19 के प्रति बच्चों को जागरूक बनाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से मंगलवार को साकेत में ऑनलाइन क्विज का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा चार से लेकर 12वीं तक के बच्चों ने हिस्सा लिया। अपनी प्रतिभा का परिचय देने के लिए कॉलोनी के बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ क्विज में हिस्सा लिया और प्रश्नों के धड़ाधड़ जवाब दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:03 AM (IST)
कोविड-19 क्विज में अरुणिमा कौशिक व हिमांशी बनीं विजेता
कोविड-19 क्विज में अरुणिमा कौशिक व हिमांशी बनीं विजेता

जेएनएन, मेरठ। कोविड-19 के प्रति बच्चों को जागरूक बनाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से मंगलवार को साकेत में ऑनलाइन क्विज का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा चार से लेकर 12वीं तक के बच्चों ने हिस्सा लिया। अपनी प्रतिभा का परिचय देने के लिए कॉलोनी के बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ क्विज में हिस्सा लिया और प्रश्नों के धड़ाधड़ जवाब दिए। ऑनलाइन प्रतियोगिता में बच्चों से 20 प्रश्न पूछे गए, जिसमें प्रत्येक प्रश्न का सही जवाब देने पर उनको दो अंक प्रदान किए गए। प्रथम व द्वितीय स्थान पर

मिले संयुक्त विजेता

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित ऑनलाइन कोविड-19 क्विज प्रतियोगिता में तीनों ही स्थान प्रथम, द्वितीय व तृतीय पर बेटियों ने बाजी मारी। कुल 40 अंकों की इस बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तरी में सेट मैरीज एकेडमी कक्षा पांच की अरुणिमा कौशिक और पुलिस मॉडर्न स्कूल कक्षा आठ की हिमांशी शर्मा ने संयुक्त रूप से 40 अंक हासिल कर प्रथम स्थान पर रही। वहीं स्टेप बाई स्टेप की कक्षा सात की अक्षरा यादव व पुलिस मार्डन स्कूल कक्षा सात की निहारिका ने 38-38 अंक प्राप्त कर संयुक्त रूप से द्वितीय पायदान पर अपनी जगह बनाई। पुलिस मार्डन स्कूल 10वीं कक्षा की आरुषी चौहान ने 36 अंक हासिल कर तृतीय स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता में विजयी हुए बच्चों को जल्द ही दैनिक जागरण की ओर से ऑनलाइन प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे। यूपी बोर्ड सिलेबस के होंगे चार पार्ट

जेएनएन, मेरठ। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड भी सत्र 2020-21 के लिए सिलेबस कम कर रहा है। यूपी बोर्ड के सिलेबस को चार भागों में विभाजित किया जा रहा है। इसकी जानकारी यूपी बोर्ड की ओर से 15 जुलाई तक जारी की जा सकती है। इसमें एक हिस्सा स्वयं प्रभा और दूरदर्शन चैनल पर प्रकाशित सिलेबस का होगा। दूसरा हिस्सा छात्रों के प्रोजेक्ट वर्क होंगे। तीसरा हिस्सा ऐसा होगा, जिसे छात्र-छात्राएं स्वयं पढ़ेंगे। वहीं चौथे हिस्से में उन बिदुओं को जानकारी दी जाएगी, जिन्हें छात्रों को इस सत्र में नहीं पढ़ना है। मंगलवार को प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा अनुराधा शुक्ला ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए यह जानकारी दी है।

ऑनलाइन क्लास में हुआ बदलाव

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी के अनुसार ऑनलाइन क्लास के संचालन में भी कुछ बदलाव किया जा रहा है। अब तक यूपी बोर्ड के कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्वयं प्रभा चैनल पर कक्षावार एपिसोड प्रकाशित होते थे। अब स्वयं प्रभा पर चारों कक्षाओं की क्लास संचालित होने के साथ ही कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए दूरदर्शन पर भी कक्षाएं प्रसारित की जाएंगी। लॉकडाउन के दौरान यह देखने में आया कि सभी डीटीएच या केवल सेवाओं में स्वयंप्रभा के चैनलों का प्रसारण नहीं किया जा रहा है, जबकि दूरदर्शन का प्रसारण हर सर्विस प्रोवाइडर के लिए अनिवार्य है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के जिन छात्रों को स्वयंप्रभा चैनल नहीं मिलते थे, वे दूरदर्शन पर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

वाट्सएप पर होगा समस्या समाधान

प्रमुख सचिव के अनुसार दूरदर्शन व स्वयंप्रभा चैनलों पर छात्र विभिन्न विषयों की क्लास करेंगे। इसके अलावा वहां पढ़ाए गए बिदुओं पर कोई भी समस्या के समाधान के लिए अपने स्कूल के विषय शिक्षक से वाट्सएप पर जुड़ेंगे। शिक्षक वाट्सएप पर पूर्व की भांति शिक्षण सामग्री मुहैया कराने के अलावा छात्रों की समस्याओं का समाधान, ऑनलाइन टेस्ट आदि का आयोजन करेंगे।

chat bot
आपका साथी