कोरोना महामारी में सेना ने चलाया विशेष अभियान, पूर्व सैनिकों की कुशलक्षेम पूछ रही सेना

कोरोना महामारी में सेना ने पूर्व सैनिकों के लिए चलाया विशेष अभियान। आक्सीजन सहित अन्य जरूरी सामग्री घर तक पहुंचा रहे सैनिक। मेरठ छावनी में पश्चिम यूपी सब-एरिया की अगुवाई में यह जिम्मेदारी चाìजग रैम डिवीजन के भगत ब्रिगेड को मिली है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 04:42 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 04:42 PM (IST)
कोरोना महामारी में सेना ने चलाया विशेष अभियान, पूर्व सैनिकों की कुशलक्षेम पूछ रही सेना
कोरोना महामारी में सेना ने चलाया विशेष अभियान।

मेरठ, [अमित तिवारी]। महामारी में सेना भी अपनों की जरूरतों का पूरा ख्याल रख रही है। पूर्व सैनिकों व अफसरों का हाल निरंतर जानने के साथ ही जरूरी सामग्री भी मुहैया कराई जा रही है। वर्तमान में सर्वाधिक मारामारी आक्सीजन को लेकर है। इसे देखते हुए सेना ने पूर्व सैनिकों के लिए विशेष अभियान चलाया है। इसमें सभी फार्मेशन कमांडर्स को यूनिट, बटालियन, ब्रिगेड या डिवीजन से जुड़े सभी पूर्व सैनिकों व अफसरों से संपर्क करने की जिम्मेदारी मिली है। मेरठ छावनी में पश्चिम यूपी सब-एरिया की अगुवाई में यह जिम्मेदारी चाìजग रैम डिवीजन के भगत ब्रिगेड को मिली है।

दे रहे और पहुंचा भी रहे

उम्रदराज वेटरंस को यदि आक्सीजन सिलेंडर की जरूरत है तो उन्हें ब्रिगेड मुख्यालय से दिया जा रहा है। ऐसे वेटरन जिन्हें कोई देखने वाला नहीं हैं। उनके घर से सिलेंडर लेकर उन्हें भरवाने के बाद पहुंचाते हैं। इस इमरजेंसी सेवा के लिए जिला प्रशासन से भी हर दिन करीब 30 सिलेंडर किसी प्लांट से लिए जाते हैं जिससे पूर्व सैनिकों की देखभाल में कमी न रहे।

जारी किया है हेल्पलाइन नंबर

सब-एरिया मुख्यालय की ओर से कर्नल वेटरन इस अभियान को कोआíडनेट कर रहे हैं। चार्जिग रैम डिवीजन की ओर से सभी पूर्व सैनिकों तक सीधे पहुंचने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। पूर्व सैनिक या अफसर को इमरजेंसी में आक्सीजन सिलेंडर की जरूरत हो तो 8427392393 नंबर पर संपर्क करें। फोन तुरंत न उठे तो वाट्सएप कर संदेश छोड़ें। सेना के अफसर स्वयं संपर्क करेंगे।

दे रहे हेल्पलाइन नंबर

पूर्व सैनिक संगठन मेरठ के प्रेसीडेंट रिटायर्ड मेजर राजपाल सिंह ने बताया कि अधिकतर पूर्व सैनिक, जेसीओ व अफसर संगठन से जुड़े हैं। वह भी सभी से बात कर हाल जान रहे हैं और हेल्पलाइन नंबर दे रहे हैं। इसमें विशेष तौर पर वीर नारियों को प्रमुखता दी जा रही है। 

chat bot
आपका साथी